Print this page

मस्क ने एक बार फिर दिए संकेत, भारत में जल्द लॉन्च हो सकती है टेस्ला मॉडल 3
Sunday, 12 July 2020 12:26

सैन फ्रांसिस्को: भारत की सड़कों पर टेस्ला कारों को लॉन्च करने के बीते दिनों किए गए कई प्रयासों के बाद भी, इलॉन मस्क देश में टेस्ला शोरूम का उद्घाटन अभी तक कर पाने में सक्षम नहीं हो सके हैं। हालांकि उन्होंने एक बार फिर से इस बात का संकेत दिया है कि भारत में कार चलाने के शौकीनों को शायद जल्द ही टेस्ला के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है। चार साल पहले कार को बुक करने वाले एक फॉलोअर के सवाल का जवाब देते हुए मस्क ने कहा "जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद करता हूं।"

अरविंद गुप्ता नामक एक शख्स ने पूछा, "डियर इलॉन मस्क, भारत में टेस्ला 3 के आने की उम्मीद कब तक है? इसे बुक किए चार साल से अधिक वक्त हो गया है।"

मस्क ने बताया, "सॉरी, जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।"

मस्क चार साल पहले ही भारतीय बाजारों में अपने कार के प्रवेश की इच्छा जता चुके हैं, हालांकि बात नहीं बन पाई है और इसके लिए उन्होंने भारत सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार निमार्ता के प्रवेश में देरी के लिए एफडीआई के मानदंडों की भी आलोचना की है।

एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा, "क्या भारत में टेस्ला नहीं आ पाएगी?"

इसके जवाब में उन्होंने लिखा, "भारत में आना बिल्कुल पसंद करूंगा। दुर्भाग्य से कुछ चुनौतीपूर्ण सरकारी नियमों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है।"

टेस्ला के भारतीय मूल के मुख्य वित्तीय अधिकारी दीपक आहूजा ने पिछले साल फर्म से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, जिससे मस्क के भारत आने के सपने पर फिर से प्रश्नचिन्ह लग गया।

मॉडल 3 के साथ टेस्ला के भारत में प्रवेश करने की उम्मीद थी जिसकी कीमत करीब 35,000 डॉलर है।

साल 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित टेस्ला के मुख्यालय का दौरा किया और उन्होंने मस्क से मुलाकात की जिन्होंने मोदी को कंपनी के इलेक्ट्रिक कार प्लांट का दौरा कराया।

टेस्ला ने अभी तक भारत या दक्षिण एशिया के किसी भी अन्य देश में अपनी कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है। एकमात्र एशियाई बाजार जहां टेस्ला की मौजूदगी है, वह चीन है।

--आईएएनएस