मोदी, मुकेश अंबानी से मिल सकते हैं सैमसंग के वाइस चेयरमैन
Monday, 07 October 2019 22:16

  • Print
  • Email

मुंबई: सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स के वाइस चेयरमैन ली जे योंग इन दिनों भारत दौरे पर हैं और संभावना है कि इस दौरान वह देश में कंपनी की मौजूदगी बढ़ाने के लिए और निवेश कर सकते हैं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उद्योगपति मुकेश अंबानी से मिल सकते हैं। उद्योग सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी योनहप के अनुसार, ली के भारत दौरे के बारे में मार्च से ही अटकलें लगाई जा रही थीं। अब रविवार को भारत पहुंचे ली इस सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी से मिल सकते हैं।

ली रविवार को यहां पहुंचे और उन्हें सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स के अधिकारियों ने यहां के बारे में जानकारी दी।

सैमसंग रिलायंस जियो नेटवर्क बिजनेस के लिए उपकरण आपूर्तिकर्ता है। भारतीय कंपनी के साथ मिलकर सैमसंग 5जी नेटवर्क स्थापित करने की योजना बना रही है।

पिछले साल जुलाई में सैमसंग इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल फोन सेट बनाने की कंपनी स्थापित की। प्रधानमंत्री मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे ईन ने 35 एकड़ में फैले सैमसंग की कंपनी का उद्घाटन किया था।

सैमसंग की देश में दो निर्माण फैक्टरी है। एक नोएडा में और दूसरी तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में। इसके साथ ही देश में कंपनी के पांच शोध एवं विकास केंद्र हैं। कंपनी का एक डिजाइन सेंटर नोएडा में है, जिसमें 70 हजार लोग काम करते हैं।

भारत आज के दौर में चीन के बाद सबसे बड़ा मोबाइल निर्माता है। मोबाइल उद्योग संस्था, आईसीईए के मुताबिक, देश में 268 मोबाइल फोन और सहायक उपकरण बनाने की कंपनी है जिसमें 6.7 लाख लोग काम कर रहे हैं।

नोएडा में स्थापित सैमसंग फैक्टरी में फिलहाल 6.8 करोड़ फोन बनाए जाते हैं और 2020 तक इसकी क्षमता दोगुनी यानी 12 करोड़ हो जाएगी।

एसोचैम-पीडब्ल्यूसी के शोध के मुताबिक, देश में फिलहाल 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर हैं। 2022 तक स्मार्टफोन यूजर की संख्या बढ़कर 85.9 करोड़ हो जाने की संभावना है।

भारत में त्योहारी सीजन में सैमसंग के प्रमुख अधिकारी का दौरा महत्वपूर्ण है। ऐसे वक्त में जब देश कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स मार्केट से तेजी वृद्धि कर रहा है।

सैमसंग इंडिया का दिवाली (27 अक्टूबर) से पहले 20 लाख स्मार्टफोन आनलाइन बेचने का लक्ष्य है जिससे उसे तीन हजार करोड़ रुपये व्यवसाय की उम्मीद है।

सूत्र ने कहा कि ली दौरे से यह साफ है कि सैमसंग भारत को बड़े बाजार के तौर पर देख रही है।

ली अस्पताल में भर्ती सैमसंग ग्रुप के प्रमुख ली कुन ही के इकलौती संतान हैं।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss