हसीना ने भारतीय निवेशकों को बांग्लादेश आमंत्रित किया
Monday, 10 April 2017 16:44

  • Print
  • Email

 

नई दिल्ली:  भारत संग बांग्लादेश के विशेष संबंधों के कभी 'खराब नहीं' होने की बात कहते हुए भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को भारतीय व्यापारियों को बांग्लादेश में निवेश का आमंत्रण दिया। हसीना ने व्यापारियों को सभी तरह की सुविधाएं देने का भरोसा दिया। उद्योग संगठन फिक्की, सीआईआई और एसोचैम द्वारा आयोजित एक संवाद सत्र में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम 1971 में भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद करते हुए हसीना ने कहा, "हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं, जो कभी भी खराब नहीं हो सकते।"

उन्होंने कहा, "भारतीय व्यापारी समुदाय बहुत समृद्ध है। मैं उन्हें बांग्लादेश में आने और निवेश करने और अपने बड़े बाजार के अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करती हूं।"

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में विदेशी निवेश आक र्षित करने के लिए 100 विशेष आर्थिक क्षेत्र हैं। उन्होंने कहा, "मंगला, भरमारा और मीरशोरई में स्थित विशेष आर्थिक क्षेत्र खास तौर पर भारतीय निवेशकों के लिए समर्पित हैं।"

हसीना ने कहा, "हमारे पास आपके निवेश की रक्षा के लिए भारत-बांग्लादेश निवेश समझौता है। हम मुनाफे के 100 फीसदी प्रत्यावर्तन सहित आर्कषक पैकेज प्रदान कर रहे हैं।"

हसीना अब तक सबसे बड़े व्यापारी प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आई हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच मौजूदा व्यापार करीब 65 अरब डॉलर का है।

भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें रक्षा सहयोग के क्षेत्र में किए गए पांच समझौते भी शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हसीना के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद भारत ने ढाका को पांच अरब डॉलर ऋण प्रदान किया।

दोनों देशों ने ऐतिहासिक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किया, जबकि मोदी ने हसीना को तीस्ता जल बंटवारे मुद्दे के 'जल्द समाधान' का भरोसा दिया।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss