Print this page

रिया के गहरे राज का 2 मोबाइल नंबरों से हुआ खुलासा
Thursday, 27 August 2020 13:59

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कर रही केंद्रीय जांच एजेंसियों ने अभिनेता की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती की करीबी सहयोगियों के साथ बातचीत को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं, जिसने जांच के रुख को अलग मोड़ दे दिया है।

जब सीबीआई की एसआईटी मुंबई पहुंची तो उनकी सबसे पहली प्राथमिकता रिया चक्रवर्ती और उनके सहयोगियों के डिजिटल फुटप्रिंट्सकी जांच करनी थी। चूंकि घटना जून में हुई थी, इसलिए केंद्रीय एजेंसी को आशंका थी कि किसी भी तरह के सबूत को मिटाने के लिए संदिग्धों द्वारा सभी प्रयास किए गए होंगे।

केंद्रीय एजेंसी टीम ने दो मोबाइल फोन जब्त किए, जिनकी जांच की गई। हालांकि उसमें से अधिकांश डेटा पहले ही गायब हो गए थे, इसलिए उन्होंने नंबर से हटाए गए डेटा को फिर से पाने के लिए दोनों फोन नंबर का क्लोन बनाया। उससे मिली जानकारी से सनसनीखेज खुलासे हुए, जिससे मामले में रिया सहित कई खिलाड़ियों के शामिल होने की जानकारी सामने आई है।

आईएएनएस द्वारा प्राप्त किए गए कुछ आंतरिक दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि एजेंसी ने रिया के कथित बैंक धोखाधड़ी और ड्रग पेडलर्स के साथ संदिग्ध सांठगांठ का पता चलता है।

सूत्रों का कहना है कि रिया ने कथित रूप से सुशांत के डेबिट कार्ड का पासवर्ड चुरा लिया था और ऐसा करने के लिए उन्होंने सुशांत के घर के प्रबंधक सैमुअल मिरांडा की मदद ली थी।

गौरतलब है कि 34 वर्षीय अभिनेता को 14 जून को मुंबई के बांद्रा के फ्लैट में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया था और 25 जुलाई को पटना पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले में रिया और उनके परिवार को प्रमुख संदिग्ध बताया गया था।

सुशांत के निधन के बाद रिया और मिरांडा अपने कामों के लिए दिवंगत अभिनेता के फंड का उपयोग कर रहे थे।

आंतरिक दस्तावेजों में बताया गया है कि, वे (रिया और सैमुअल) करीबी सामंजस्य के साथ काम कर रहे थे और अपने कामों के लिए सुशांत सिंह राजपूत के पैसों का उपयोग कर रहे थे।

यह रहस्योद्घाटन इस महीने की शुरुआत में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों द्वारा मिरांडा से पूछताछ के दौरान हुआ।

एजेंसियां जांच कर रही हैं कि आखिर रिया ने सुशांत के डेबिट कार्ड का पासवर्ड क्यों चुराया। एजेंसियों ने यह भी जानकारी हासिल की कि रिया ड्रग्स में लिप्त थी और मिरांडा भी उनके साथ करीबी तौर पर शामिल था।

ड्रग पेडलर्स के साथ रिया के सांठगांठ का खुलासा होने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) भी इस जांच में शामिल हो गई है। ब्यूरो ने मामला दर्ज किया और मामले की जांच शुरू कर दी है।

इस 6 अगस्त को बिहार सरकार द्वारा सिफारिश के बाद पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में अभिनेता के पिता द्वारा दर्ज की गई एक प्राथमिकी के बाद केंद्र सरकार के आदेश पर सीबीआई ने बिहार पुलिस से जांच की जिम्मेदारी ले ली थी।

यह मामला के.के. सिंह की शिकायत के आधार पर रिया चक्रवर्ती, उनके पिता इंद्रजीत, मां संध्या, भाई शोविक, सुशांत की पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी और घर के मैनेजर सैमुअल मिरांडा और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज किया गया था।

वहीं ईडी ने पटना पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर 31 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। अभिनेता के पिता ने आरोप लगाया था कि सुशांत के कोटक महिंद्रा के बैंक खाते से अज्ञात बैंक खातों में 15 करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया था।

--आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी