राजभवन में आयोजित होगा बिहार की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, सुशील कुमार मोदी ही होंगे डिप्‍टी सीएम
Sunday, 15 November 2020 12:49

  • Print
  • Email

पटना: बिहार में नए सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए बिहार में कई बैठकों का दौर चलेगा। आज राजधानी स्थित भाजपा कार्यालय में बीजेपी के विधानमंडल दल की बैठक है, जिसमें भाजपा के सभी नवनिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद शामिल होंगे। बैठक में शामिल होने  केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह पटना पहुंच रहे हैं।  भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी  नड्डा, भाजपा  के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और  चुनाव प्रभारी व महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़णवीस भ्‍ाी बैठक में शामिल होंगे ।  भाजपा की बैठक  के  बाद एनडीए  विधायक दल की बैठक होगी । इसके पहले राजनाथ सिंह सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात कर सकते हैं। भाजपा ने रक्षा मंत्री और पूर्व पार्टी अध्‍यक्ष को चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। राजनाथ सिंह की देख-रेख में भी बिहार में नई सरकार का गठन हाेगा। एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को अपना नेता चुने जाने की औपचारिक घोषणा तय माना जा रहा है। इसके बाद एनडीए राज्‍यपाल फागू चाैहान को नई सरकार के गठन के लिए ज्ञापन सौंपेगी। आज ही नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख भी तय की जा सकती है।

राजनाथ सिंह के साथ ही सुशील कुमार मोदी सीएम आवास पहुंच गए हैं। बता दें कि दोनों नेता विधानमंडल दल की बैठक में नहीं पहुंचे थे। कहा जा रहा है क‍ि राजनाथ्‍ा सिंह के देर से आने की वजह से वे बैठक में शामिल नहीं हो सके। बहरहाल, नीतीश कुमार का सीएम और सुशील कुमार मोदी का डिप्‍टी सीएम के रूप में नई सरकार में शपथ लेना तय माना जा रहा है।

सीएम आवास में जदयू के सभी नवनिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद मौजूद हैं। बीजेपी के नेताओं और एनडीए के अन्‍य घटक दलों के नेताओं का सीएम आवास पहुंचना जारी है। उधर, बीजेपी कार्यालय में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के साथ बैठक कर  रहे हैं। यहां से वे सीधे सीएम आवास में एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होने पहुंचेंगे। भाजपा की ओर से अब तक उपमुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि सुशील मोदी का फिर से उप मुख्‍यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। मगर डिप्‍टी सीएम पद के लिए कई दावेदार सामने आने के कारण अभी भी नाम पर संशय बरकरार है।

भाजपा विधान मंडल की दल की बैठक से निकलने के बाद कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि मैंने उपमुख्‍यमंत्री पद की दावेदारी छोड़ दी है। नीतीश कुमार का फिर से मुख्‍यमंत्री बनना तय है। अब एनडीए की बैठक में ही सारे निर्णय लिए जाएंगे। हमारे मुख्‍यमंत्री ही नए कैबिनेट में शामिल हाेनेवाले मंत्रियों के नाम तय करेंगे।

भाजपा के विधानमंडल दल ने पार्टी के चुनाव पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह हो विधानमंडल दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत कर दिया है। भाजपा के नवनिवार्चित सदस्‍य सीएम आवास की ओर जा रहे हैं। यहां पर एनडीए के विधानमंडल दल की बैठक होगी। रक्षा मंत्री व भाजपा के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी थोड़ी ही देर में सीएम आवास पहुंचनेवाले हैं।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss