जापान के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अभी भी सहायता की जरूरत : शिजो

टोक्यो, 11 मार्च (आईएएनएस)| जापान के प्रधानमंत्री शिजो आबे ने प्रलयकारी भूकंप तथा सुनामी की दूसरी वर्षगांठ पर अपने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उस प्राकृतिक आपदा से हुई क्षति की पूर्ति के लिए अभी भी सहायता की जरूरत है। वेबसाइट यूट्यूब पर प्रसारित जापानी प्रधानमंत्री के अभिभाषण के अनुसार, "आपदा प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अभी भी सहायता की जरूरत है। उनकी सहायता कई तरह से की जा सकती है, जैसे स्वसेवा के जरिए, वित्तीय सहायता के जरिए, पर्यटन तथा इन क्षेत्रों में उत्पादित वस्तुओं की खरीदारी के जरिए। जब तक आपदाग्रस्त क्षेत्रों में खुशहाली नहीं लौटती, पूरे जापान के लिए वसंत का कोई मायने नहीं है।"

दो वर्ष पूर्व आज ही के दिन जापान 9.0 की तीव्रता वाले भूकंप से हिल उठा था और इस कारण आए सुनामी में 15,000 लोगों की जान चली गई थी तथा फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र में कई विस्फोट हुए थे।

विस्फोटों के कारण वातावरण, मिट्टी तथा समुद्री जल में फैला विकिरण, चेर्नोबिल घटना के बाद दुनिया की सबसे भयावह घटना साबित हुई।

वैज्ञानिकों के अनुसार, जापान को इस परमाणविक विनाश से उबरने में कम से कम 40 वर्ष लग जाएंगे।

जापान में इस भयावह आपदा के बाद विस्थापित लोगों में से 315, 000 लोग अभी भी अपने घर नहीं लौट पाए हैं तथा अस्थायी आवासों में रह रहे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN