इबोला के ताज़ा मामलों के बाद मचा हड़कंप, इथियोपिया में हाई अलर्ट

 इथियोपिया सरकार ने कहा कि कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में इबोला के ताज़ा मामलों की पुष्टि के बाद देश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इथियोपिया स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इबोला के घातक वायरस को देश में आने से रोकने के लिए प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों और बॉर्डर से लगे इलकों में जांच की जा रही है.

मंत्रालय का कहना है कि इबोला जैसे लगने वाले मामलों की जांच के लिए देश में क्लिनिकों और अस्पतालों को ज़रूरी साधन मुहैया कराए गए हैं और साथ ही ट्रेनिंग भी दी जा रही है. डीआरसी सरकार ने इक्वटेयोर प्रांत के बिकोरो में इबोला के नए मामलों की पुष्टि की थी. अफ्रीकी संघ (एयू) ने ऐलान किया है कि अफ्रीका सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) इबोला से निपटने में डीआरसी की मदद के लिए सक्रिय हो गया है.

इबोला के लक्षण से इलाज तक
इबोला एक वायरस है. ये एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है. ये बॉडी फ्लूइड (खून) के जरिए फैलने की क्षमता रखता है. इसके शुरुआती लक्षणों में बुखार, सर दर्द, बदन दर्द और शरीर के ठंडा पड़ जाने जैसी बातें शामिल होती हैं. बाद में पीड़ित के मुंह से उल्टी और खांसी के बाद खून निकलने लगता है. इबोला का इलाज संभव है.

POPULAR ON IBN7.IN