पाकिस्तान: लड़की ने किया रिश्तेदार से शादी से इनकार, घर वालों ने दी मौत की सज़ा

पाकिस्तान के पंजाब राज्य में ऑनर किलिंग का एक मामला सामने आया है. इस मामले में 26 साल की इटालियन-पाकिस्तानी महिला को उसके परिवार के सदस्यों ने कथित तौर पर मार डाला. जियो न्यूज़ के हावाले से आई रिपोर्ट मुताबिक, अपने एक रिश्तेदार से शादी करने के प्रस्ताव को मना करने वाली सना चीमा को उसके पिता, भाई और चाचा मौत के घाट उतार दिया.

पुलिस के मुताबिक, महिला के परिवार के सदस्यों ने शुरुआत में सना की मौत को 'दुर्घटना' बताने की कोशिश की. परिवार वालों ने शाना के शरीर को वेस्ट मनगोवाल राज्य के गुजरात इलाके में दफना दिया था. हालांकि, सोशल मीडिया पर यह बात उजागर हुई की सना का मर्डर किया गया है, इसके बाद से स्थानीय पुलिस हरकत में आई और इस मामले की जांच की.

रिपोर्ट के मुताबिक, जांच के दौरान यह सामने आया कि लड़की का पिता गुलाम मुस्तफा अपने एक रिश्तेदार से उसकी शादी कराना चाहता था, जबकि लड़की इटली में शादी करना चाहती थी. इसके बाद लड़की के पिता ने अपने बेटे अदनान मुस्तफा और भाई मजहर इकबाल के साथ मिल कर उसे मारने की योजना बनाई. फिलहाल ये तीनों फरार हैं. पुलिस ने तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

साल 2016 में 28 साल की ब्रिटिश मूल की सामिया शाहिद को मौत के घाट उतार दिया गया था. वहीं सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच को भी उसके भाई ने ऑनर के नाम पर मौते के घाट उतार दिया था. ऑनर किलिंग की यह घटनाएं पाकिस्तान में काफी आम हो गई हैं. पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के मुताबिक, इस साल 1 अप्रैल तक पाकिस्तान में 50 ऑनर किलिंग के मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 2017 में 460 ऐसी हत्याएं सामने आईं थीं.

POPULAR ON IBN7.IN