इंस्ताबुल में तुर्की, अमेरिका ने संबंधों पर चर्चा की

तुर्की के राष्ट्रपति के सुरक्षा व विदेश नीति सलाहकार इब्राहिम कालिन ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हरबर्ट रेमंड मैकमास्टर से यहां मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाले मुद्दों पर चर्चा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दैनिक हुर्रियत ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त प्रयास व तुर्की व अमेरिका के बीच दीर्घकालिक सामरिक साझेदारी और क्षेत्र की नवीनतम घटनाओं पर चर्चा की गई।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब तुर्की अफरीन के लिए 20 जनवरी से लड़ाई लड़ रहा है। अफरीन सीरिया के उत्तरपश्चिम का एक जिला है, जिसपर अमेरिका समर्थित कुर्दिश मिलीशिया सेना का कब्जा है। इस कुर्दिश मिलीशिया को पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट (वाईपीजी) के रूप में जाना जाता है। तुर्की ने वाईपीजी के कब्जे वाले मनबिज को निशाना बनाने की धमकी दी है। जबकि अमेरिका ने अपने नाटो गठबंधन की मांग को लेकर शहर से अपने सैनिकों को हटाने से इनकार किया है।

द्विपक्षीय संबंधों में तनाव कम करने व सीरिया में प्रत्यक्ष तौर पर टकराव से बचने के प्रयास के तौर पर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के अगामी कुछ दिनों में तुर्की का दौरे करने की उम्मीद है, जबकि तुर्की व अमेरिका के रक्षामंत्री के ब्रसेल्स में अगले हफ्ते मिलेंगे।

POPULAR ON IBN7.IN