अमेरिकी सीनेट में 2 वर्ष के बजट को मंजूरी

अमेरिकी सीनेट से अगले दो वर्ष के बजट के लिए मंजूरी मिल गई है। सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैक्कॉनेल ने बुधवार को दो वर्ष के बजट के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्सके बीच एक द्विदलीय समझौते का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि इस समझौते को व्हाइट हाउस का समर्थन है। हालांकि, उन्होंने इस संबंध में अन्य जानकारी नहीं दी।

मैक्कॉनेल ने कहा कि इस समझौते के तहत रक्षा और अन्य घरेलू कार्यक्रमों के लिए लगभग 300 अरब डॉलर बढ़ाना, आपदा राहत कार्यो के लिए 80 अरब डॉलर से अधिक की राशि आवंटित है। 

हालांकि, इस बजट में सीमा सुरक्षा के लिए और अमेरिका में बच्चों के रूप में आए प्रवासियों (ड्रीमर्स) के संरक्षण देने को लेकर राशि आवंटित नहीं की गई है।

मैक्कॉनेल ने बुधवार को सीनेट में कहा, "हम जिस सहमति पर पहुंचे हैं, इससे पिछले कई वर्षो में यह सुनिश्चित होगा कि हमारी सेनााओं को देश को सुरक्षित बनाए रखने के लिए अधिक संसाधनों की जरूरत होगी।"

उन्होंने कहा कि इसमें पिछले साल तूफान मारिया इरमा और हार्वे से जूझ रहे प्यूटरे रिको, फ्लोरिडा और टेक्सास को आर्थिक मदद के लिए पैकेज दिया जाना भी शामिल है।

इस विधेयक को संसद में मंजूरी मिलना जरूरी हो गया था क्योंकि सरकार के पास सिर्फ गुरुवार आधीरात तक का ही सरकारी खर्च चलाने का बजट था।

हालांकि, सदन में अल्पमत की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा कि वह इस सौदे का विरोध करेंगी क्योंकि इसमें ड्रीमर्स को संरक्षण नहीं दिया गया है।

POPULAR ON IBN7.IN