महिला पत्रकार के साथ यौन शोषण के आरोप में ब्रिटेन के रक्षा मंत्री माइकल फालन का इस्तीफा

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री माइकल फालन ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन पर महिला पत्रकार के साथ अनुचित यौन बर्ताव के आरोप थे। जबकि फालन ने इस्तीफा के पहले एक पत्र लिखा जिसमें भी उन्होंने साफ नहीं किया है कि वे किस वजह से इस्तीफा दे रहे। वहीं पत्रकार जूलिया हर्टले-ब्रीवर ने कहा कि यदि यह इस्तीफा उनके घुटना छूने को लेकर है तो 15 साल पहले उनके द्वारा मेरा घुटना छूने को लेकर आज मुझे उससे कोई परेशानी नहीं है।
इस बीच, फालन (65) ने ब्रिटेन के रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देते हुए कहा है कि उनका व्यवहार उम्मीद किए जाने वाले उच्च मानदंड से निम्नतर रहा होगा। दरअसल उनके बारे में यह खुलासा हुआ है कि उन्होंने बरसों पहले एक पत्रकार के साथ अवांछित हरकत की थी।

उन्होंने अपने पत्र में कहा है, ‘मेरे पिछले बर्ताव सहित सांसदों के बारे में हाल के दिनों में कई सारे आरोप सामने आए हैं। इनमें से ज्यादातर झूठे हैं लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि अतीत में सशस्त्र बलों के लिए जरूरी उस उच्च मानदंड से मैं नीचे रहा, जिसका मुझे प्रदर्शन करना था’। बहरहाल, यह साफ नहीं है कि क्या यह एक खास खुलासा है कि फालन का हाथ बार-बार पत्रकार जूलिया हर्टले-ब्रीवर के घुटने पर जा रहा था। जिस गतिविधि के चलते उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया या अधिकारों के दुरूपयोग की अन्य घटनाएं हैं जिनकी वजह से उनकी विदाई हुई।

वहीं, जूलिया ने जोर देते हुए कहा है कि वह खुद को पीड़िता के तौर पर नहीं देखती और इस घटना ने कहीं से किसी को परेशान या हताश नहीं किया। उन्होंने कहा, ‘यदि यह ‘नी गेट’ (घुटना कांड) को लेकर है, फिर 15 साल पहले उनके द्वारा मेरा घुटना छूना और आज मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है, तो यह एक कैबिनेट मंत्री का सबसे बेतुका इस्तीफा है। जैसा कभी नहीं हुआ’। फालन को कंजरवेटिव पार्टी का कद्दावर नेता माना जाता है और यहां तक कि उन्हें भविष्य के प्रधानमंत्री के तौर पर देखा जाता है। वह ब्रिटेन के सत्ता के गलियारों में यौन दुर्व्यवहार कांड के पहले शिकार बने हैं। ऐसे में, कैबिनेट में व्यापक फेरबदल के बगैर एक नया रक्षा मंत्री नियुक्त करने की उम्मीद है।

 

POPULAR ON IBN7.IN