पाकिस्तान: बलूचिस्तान के क्वेटा में बम धमाका

पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी शहर क्वेटा में पुलिस के एक ट्रक को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट में कम से कम सात पुलिसकर्मी मारे गए और 22 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी है। ‘डॉन न्यूज’ की खबर में बताया गया है कि पुलिस का एक वाहन 35 पुलिसर्किमयों को लेकर क्वेटा सिब्बी रोड पर सरियाब मिल इलाके से गुजर रहा था। शुरुआती खबरों के अनुसार, सुरक्षा सूत्रों ने उसी दौरान सड़क के किनारे बम विस्फोट होने का दावा किया।

क्वेटा के सरकारी अस्पताल के प्रवक्ता वासिम बेग ने सात लोगों की मृत्यु होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल की आपात सेवा इकाई में लाया गया है। बलूचिस्तान के गृह मंत्री सरफराज बुगती ने हमले की निंदा करते हुए मौतों की पुष्टि की। 22 घायलों का क्वेटा के अस्पताल में इलाज चल रहा है। गृह मंत्री ने कहा ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है। इस लड़ाई में बलूचिस्तान आगे है। जब तक इलाके में एक भी आतंकवादी हैं, तब तक हम नहीं रूकेंगे।’’

उन्होंने कहा ‘‘यह कायरतापूर्ण हमला हमारे सुरक्षा बलों को अपने दायित्व का निर्वाह करने से रोक नहीं सकेगा।’’ उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के क्वेटा शहर में ही पिछले साल भी पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आतंकी हमले में 60 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 118 से ज्यादा पुलिसवाले घायल हो गए थे। हमले में 3 आतंकी भी मारे गए थे। यह हमला पाकिस्तान में पिछले साल के सबसे बड़े आतंकी हमलों माना जाता है।

जानकारी के मुताबिक, छह हथियारबंद हमलावर क्वेटा पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के हॉस्टल में घुस आए थे और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। एक हमलावर ने सुसाइड जैकेट पहनी हुई थी। आतंकियों ने पुलिसवालों को बंधक बना लिया था। पाक मीडिया के मुताबिक, जिस वक्त यह हमला हुआ था, उस वक्त पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में कम से कम 600 कैडेट, वहीं अकेले हॉस्टल में 200 कैडेट मौजूद थे। पाकिस्तान अखबार डॉन के मुताबिक, 5-6 आतंकियों ने रात में करीब 11 बजे इस हमले को अंजाम दिया था। हमलावर सामने के गेट से हॉस्टल के अंदर दाखिल हुए थे।

 

 

POPULAR ON IBN7.IN