मध्य अमेरिका में चक्रवाती तूफान नेट का कहर, 20 की मौत

चक्रवाती तूफान नेट द्वारा उत्तरी और मध्य अमेरिका में बरपाए गए कहर से कोस्टा रिका, निकरागुआ और होंडुरास में 20 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान मेक्सिको और अमेरिका की तरफ बढ़ रहा है और यह और भयावह रूप ले सकता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य अमेरिकी देशों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है, जहां इसके चलते भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ आने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और पुल व घर नष्ट हो गए हैं।

कोस्टा रिका में करीब 400,000 लोग पीने के पानी की कमी से जूझ रहे हैं और हजारों लोग आश्रय स्थलों में सो रहे हैं।

तूफान के चलते यहां करीब छह लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं निकरागुआ में 11 लोगों की मौत हो चुकी है। होंडुरास में तीन लोगों की मौत हुई और कई लोगों के लापता होने की खबर है।

कोस्टा रिका ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। स्कूल और सरकारी कार्यालय गुरुवार और शुक्रवार के लिए बंद हो गए हैं। गुरुवार को कई ट्रेनों का आवागमन स्थगित हो गया और उड़ानें रद्द हो गई।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संस्थान के हवाले से बताया कि तूफान नेट के प्रभाव के चलते कोस्टा रिका में बुधवार से प्रति वर्ग मीटर 215 लीटर तक बारिश हुई है।

पूर्वानुमान में कहा गया है कि रविवार को अमेरिका के दक्षिणी तट पहुंचने से पहले नेट और शक्तिशाली बनकर श्रेणी-1 के तूफान में परिवर्तित हो जाएगा।

बीबीसी के अनुसार, मेक्सिको की खाड़ी में काम कर रहीं तेल कंपनियों ने कहा है कि वे वहां से अपने कर्मचारियों को हटा रहे हैं, जहां से होकर तूफान गुजर सकता है।

POPULAR ON IBN7.IN