कैटेलोनिया के प्रमुख तोड़ रहे कानून : सोराया

स्पेन की उपप्रधानमंत्री सोराया सींज डी सांतामारिया ने बुधवार शाम कहा कि कैटेलोनिया की क्षेत्रीय सरकार प्रमुख कार्ल्स प्यूग्डिमोंट कानून तोड़ रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उपप्रधानमंत्री ने यह बयान कार्ल्स के उस भाषण के बाद दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि स्पेन के नरेश फेलिपी (पांचवें) के भाषण ने कैटेलोनिया के कई नागरिकों को निराश किया है और साथ ही नरेश ने कैटेलोनिया के लाखों नागरिकों को नजरअंदाज किया है।

सांतामारिया ने नरेश के भाषण पर कार्ल्स की टिप्पणी की आचोलना की।

कार्ल्स ने कहा था, "इस लहजे से आपने बहुत से लोगों को निराश किया है जो आपका सम्मान करते हैं।"

सांतामेरिया ने कार्ल्स से कैटेलोनिया के लोगों का सम्मान करने का आग्रह किया जो इस तरह के हालात का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं कार्ल्स से स्पेन, कैटेलोनिया के लोगों का सम्मान करने का आग्रह करती हूं।"

स्पेन के नरेश ने मंगलवार को एक टेलीविजन भाषण में कैटेलोनिया के अधिकारियों पर स्पेन के संविधान और उसकी स्वायत्तता की प्रतिष्ठा को तोड़ने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि अपने फैसले से वह बार-बार कानून तोड़कर देश की शक्तियों के प्रति एक अप्रासंगिक अभद्रता दिखा रहे हैं।

कैटेलोनिया की क्षेत्रीय सरकार ने रविवार को स्पेन से अलग होने के लिए जनमत संग्रह कराया था, जिसे स्पेनिश संवैधानिक न्यायालय ने देश के संविधान का उल्लंघन बताते हुए अवैध घोषित कर दिया था।

POPULAR ON IBN7.IN