पूरी जिंदगी एक ही पार्टनर के साथ रहते हैं ये जानवर, कभी नहीं देते धोखा

आज कल कई ऐसी खबरें आती हैं जिसमें इंसान अपने पार्टनर को धोखा देता है. देखा जाए तो ये एक आम बात हो गई है. ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में कुछ ऐसे पक्षी और जानवर भी मौजूद हैं, जो जिंदगी भर एक ही पार्टनर के साथ रहते हैं तो? पार्टनर की मौत के बाद भी नहीं ढूंढते दूसरा पार्टनर. आज वर्ल्ड एनिमल डे है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे जानवरों के बारे में जो हमेशा अपने पार्टनर के लिए वफादार रहते हैं.
 

wolf


भेड़िए
भेड़ियों को देख कोई भी डर जाता है. आक्रामक और बेहद तेज-तर्रार ये जानवर पल-भर में किसी को भी चीर-फाड़ कर रख सकते हैं. लेकिन जहां बात लाइफ पार्टनर की हो, वहां ये जानवर काफी लॉयल होते हैं. असल मायने में मौत ही इन्हें अपने पार्टनर से दूर कर पाता है. अगर आप जंगल में किसी अकेले भेड़िए को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि या तो वो अपने पार्टनर का इंतजार कर रहा होगा या अपनी गुजर चुके पार्टनर को याद कर रहा होगा. भेड़िए अपने पार्टनर की मौत के बाद नयी पार्टनर नहीं ढूंढते.
 

beaver


ऊदबिलाव
देखने में छोटे ऊदबिलाव इंसानों को भी प्यार में वफा का पाठ पढ़ा जाते हैं. अपने पार्टनर या सच्चे प्यार से मिलने के बाद इनका ज्यादातर समय साथ बीतता है. अपने रिलेशन को ठीक रखने के लिए ये काफी कुछ करते हैं.
 

langoor


लंगूर
अपने पार्टनर से ये जानवर काफी प्यार करते हैं. करीब 40 साल जीने वाले लंगूर एक ही पार्टनर के साथ पूरी जिंदगी गुजार देते हैं.
 

black vulture


काले गिद्ध
गिद्धों से इंसान को हमेशा से डर लगा है. लेकिन ये गिद्ध अपने पार्टनर प्रति काफी वफादार होते हैं. अगर इन्हें लगता है कि इनके पार्टनर की तरफ किसी की नजर है, तो ये काफी आक्रामक हो जाते हैं.
 

octopods


ओक्टोपोड्स
आठ पैरों वाले ये जीव अपनी पूरी जिंदगी में एक ही पार्टनर के साथ रिलेशन बनाते हैं. ऐसा करने के कुछ समय बाद ही इनकी मौत भी हो जाती है.
 

french angelfish


फ्रेंच एंजेलफिश
दिखने में बेहद खूबसूरत ये मछलियां वैसे तो शांत रहती हैं. लेकिन जब इनके खाने वाले इलाके या इनके पार्टनर की तरफ कोई और बढ़ता है, तो ये काफी एग्रेसिव हो जाती हैं.
 

swan


हंस
हंसों को अपने पार्टनर के प्रति सबसे ज्यादा वफादार कहा जाता है. नर हंस मादा की घोंसला बनाने से लेकर अंडों को सेने और बच्चों का ख्याल रखने तक में मदद करते हैं.
 

owl


उल्लू
उल्लुओं की एक प्रजाति बार्न अपने पार्टनर्स से काफी प्यार करते हैं. नर उल्लू मादा उल्लू को आंखों से इशारा कर शिकार को दिखाता है. ये इनका प्यार जताने का अपना तरीका होता है.
 

eagle


चील
ये पक्षी पूरी सर्दियां अकेले ही उड़ान भरते हैं. लेकिन जब इनके प्रजनन का समय आता है, तो ये अपने प्यार के पास लौट जाते हैं. ये पूरी जिंदगी एक ही पार्टनर के साथ रहते हैं.

POPULAR ON IBN7.IN