ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां, सैलरी जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया में ऐसे कई काम हैं जो बहुत ही खतरनाक हैं लेकिन फिर भी लोग उन्हें अपना पेशा बनाते हैं। इसकी वजह यह है कि उस पेशे में वह बढ़िया पैसे कमाते हैं। इस काम में खतरा इतना ज्यादा होता है कि लोगों की जान भी जा सकती है लेकिन फिर भी लोग इन्हें करते हैं और इसकी वजह अच्छा पैसा है। तो चलिए जानते हैं दुनियाभर के ऐसे ही कुछ प्रोफेशन्स के बारे में।

कमर्शियल डाइवर- समुद्र की गहराई में कई तरह के खतरनाक कामों को पूरा करने की जरूरत होती है। फोटोग्राफी से लेकर मरम्मत या फिर एक्सप्लोसिव लगाने के काम भी समुद्र की गहराई में किए जाते हैं जिसमें बहुत खतरा होता है। लेकिन कमर्शियल डाइवर्स को अमूमन इन कामों के लिए अच्छी रकम मिलती है। फॉर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक कमर्शियल डाइवर, सालाना 30 से 40 लाख रुपये या फिर उससे ज्यादा भी कमा सकता है।

ऑइल वेल ड्रिलर- तेल ढूंढना कोई आसान काम नहीं है और इस काम को करने वालों की जान पर हमेशा बनी रहती है। दूर-दराज इलाकों में तेल निकालने के लिए ड्रिलर्स कई घंटे काम करते हैं और हमेशा ही किसी खतरे का सामना करते हैं। लेकिन इस पेशे में लोगों को अच्छा पैसा मिलता है। फॉर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक ड्रिलर, सालाना 30 से 40 लाख रुपये तक कमा सकता है।

बॉइलर मेकर- स्टीम बॉइलर्स को बनाना, मरम्मत और मेंटेनेंस के काम में हमेशा खतरा बना रहता है लेकिन इसके लिए अच्छे पैसे भी मिलते हैं। फॉर्ब्स के मुताबिक, इस पेशे में लोग 40 लाख रुपये तक की सालाना कमाई कर लेते हैं।

एयरक्राफ्ट मेकेनिक- एयरक्राफ्ट इंजिन को रिपेयर, असेंबल, मेंटेन करने का काम न सिर्फ चुनौतियों से भरा होता है बल्कि इसमें कई तरह के खतरे भी बने रहते हैं। फॉर्ब्स के मुताबिक इस पेशे में भी लोगों की सालाना कमाई 30 से 35 लाख रुपये के बीच हो जाती है, वहीं इंडस्ट्री के टॉप 10 फीसदी लोगों की सालाना 45 लाख रुपये से ज्यादा की भी हो सकती है।

लोकोमोटिव इंजीनियर- फॉर्ब्स के मुताबिक इस पेशे में भी लोग 35 लाख या फिर उससे ज्यादा रुपये की कमाई सालाना कर सकते हैं। एक ट्रेन के इंजन को रिपेयर, मेंटेन या नया इंजिन बनाने का काम कम खतरों से भरा नहीं होता।

 

POPULAR ON IBN7.IN