नवाज शरीफ की संतानों व दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार-रोधी अदालत ने मंगलवार को सुनवाई के लिए उपस्थित न होने पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तीनों संतानों और दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए। 'एफे न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने यह भी घोषणा की वह अगले सप्ताह भ्रष्टाचार के मामले में शरीफ पर अभियोग का निर्धारण करेगी।

अदालत के प्रवक्ता मोहम्मद इरफान ने कहा, "न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने शरीफ के बच्चों हसन, हुसैन और मरियम और मरियम के पति मोहम्मद सफदर अवान के खिलाफ अदालत में पेश न होने के कारण जमानत की संभावना के साथ गिरफ्तारी वारंट जारी किए हैं। अदालत ने अब उन्हें 2 अक्टूबर को पेश होने का आदेश दिया है।"

अदालत ने प्रत्येक की जमानत राशि 10 लाख रुपये तय की है।

शरीफ परिवार के वकील ख्वाजा हारिस ने अदालत को बताया कि शरीफ के बच्चे इसलिए अदालत में पेश नहीं हो सके क्योंकि वे अपनी मां कुलसुम के साथ लंदन में हैं जिनका गले के कैंसर का इलाज चल रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री लंदन में अपनी पत्नी के इलाज के कारण 19 सितम्बर को पहली सुनवाई में उपस्थित नहीं हुए थे। इसके बाद वह मंगलवार को अदालत में पेश हुए। उन्होंने इस दौरान अदालत से अगली सुनवाई में पत्नी की बीमारी के कारण उपस्थित न होने की अनुमति मांगी।

इस पर न्यायाधीश ने कहा कि अदालत दो अक्टूबर को उन पर भ्रष्टाचार के मामले तय करेगी, जिसके लिए उनकी उपस्थिति आवश्यक होगी। जिसके बाद यह तय होगा कि उन्हें आगे होने वाली सुनवाई के दौरान उपस्थित होने की आवश्यकता है या नहीं।

राष्ट्रीय जवाबदेही अदालत (भ्रष्टाचार-रोधी निकाय) ने 28 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद शरीफ के खिलाफ तीन मामले खोले थे। इसके बाद अदालत ने शरीफ को 15 सितम्बर को पेश होने को कहा था।

पनामा पेपर्स मामले में 28 जुलाई को अदालत ने शरीफ को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य घोषित किया था, जिसके बाद उन्होंने पद छोड़ दिया था।

POPULAR ON IBN7.IN