यहां खूबसूरती को देख बना दिया जाता है ‘लेडिज ट्रैफिक पुलिस’

नॉर्थ कोरिया का नाम लेते है ही वहां के तानाशाह शासक किम जोंग-उन का चेहरा जहन में आता है। ढाई करोड़ लोगों के बीच दहशत फैलाकर राज करने वाला किम एक बार फिर अपने तानाशाही फरमान को लेकर सुर्खियों में हैं। किम का मानना है कि परमाणु हथियारों का जखीरा आर्थिक विकास की तरह ही आगे बढ़ना चाहिए। वैसे तो नॉर्थ कोरिया का हर रूल अपने आप में चौकाने वाला है लेकिन आज हम आपको नॉर्थ कोरिया के ऐसे रूल की बात कर जिसमें ट्रैफिक पुलिस के लिए खूबसूरत लड़कियों का ही चुनाव किया जाता है। यहां तक कि 26 साल की उम्र में इन खूबसूरत लड़कियों को रिटायर भी कर दिया जाता है।

हम बात कर रहे हैं नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग शहर की। प्योंगयांग नॉर्थ कोरिया का 30 लाख से ज्यादा लोगों वाला देश का सबसे बड़ा शहर है। हर देश में ट्रैफिक की समस्या को सुलझाने के लिए पुलिस व्यवस्था प्रबंध किया जाता है। इसके लिए ज्यादातर पुरूषों को ही नौकरी पर रखा जाता है लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां पर लड़कियों ट्रैफिक के लिए जॉब दी जाती है।

नॉर्थ कोरिया में ट्रैफिक संभालने का काम लड़कियों को दिया गया है। जिनकी भर्ती उनकी खूबसूरती को देखकर की जाती है। साथ ही इस नौकरी को करने के वाली लड़कियों को एक अजीब से कानून का पालन करना पड़ा है।

जी हां, ट्रैफिक पुलिस की नौकरी करने वाली ये खूबसूरत लड़कियों को नौकरी के दौरान शादी करने की इजाजत नहीं होती और खास बात यह है कि 26 साल की उम्र में उनको रिटायर भी कर दिया जाता है।

नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सड़कों पर ब्लू रंग की वर्दी और ब्लैक कलर के आउटफिट्स पहने हुए खूबसूरत लड़कियां पर्यटकों और पत्रकारों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां की सरकार दुनिया में नॉर्थ कोरिया की अलग तस्वीर पेश करती हैं।

इन ट्रैफिक लेडीज को नौकरी के दौरान तय मानदंडों के अनुसार ही जिंदगी जीने का हक होता है। यहां के अधिकारियों का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस में शामिल यह लड़कियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

 

POPULAR ON IBN7.IN