ट्रंप विदेशों में उत्पादन करने वाली कंपनियों पर सीमा शुल्क लगाएंगे

 

 

वाशिंगटन:  अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि वह अमेरिका के बाहर अपना सामान बनाकर वापस अमेरिका में बेचने वाली स्थानीय कंपनियों पर 'सीमा शुल्क' लगाएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "अगर आप अपना संयत्र मेक्सिको या किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करना चाहते हैं और आप मिशिगन और ओहियो या अन्य स्थानों जहां से मुझे जीत हासिल हुई है, अपने सभी कर्मचारियों को निकाल देना चाहते हैं तो अब ऐसा नहीं होगा।"

ट्रंप ने कहा, "ऐसी कंपनियों पर भारी सीमा शुल्क लगाया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "अमेरिका में ही कई स्थान हैं, जहां आप अपनी कंपनी को स्थानांतरित कर सकते हैं और अगर वह स्थान अमेरिका की सीमा में है, तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता।"

ट्रंप ने फोर्ड, जनरल मोटर्स, टोयोटा और कई अन्य कंपनियों पर अपने कारखाने वापस अमेरिका में स्थानांतरित करने को लेकर दबाव बनाया है और उन्हें चेतावनी दी है कि अगर वह अपनी कंपनी को मेक्सिको में स्थानांतरित करते हैं तो उन पर सीमा शुल्क लगाया जाएगा।

अमेरिकी उद्योग अधिकारियों ने हालांकि चेतावनी दी है कि ऐसे किसी भी कर को विश्व व्यापार संगठन से चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। अधिकारियों ने साथ ही कहा कि इससे अमेरिकी कंपनियां वैश्विक आपूर्ति से बाहर हो जाएंगी, जो कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता के लिए महत्वपूर्ण है।

  • Agency: IANS