जीमेल के ये पांच शानदार फीचर्स जानते हैं आप? जरूर करें इस्तेमाल

जीमेल का इस्तेमल तो लगातार बढ़ता जा रहा है, आपको हम आज जीमेल के कुछ खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ये फीचर्स आपके बहुत काम आने वाले हैं। जीमेल के इन फीचर्स के बारे में शायद ही आप जानते होंगें।

Unsend messages: इस फीचर से आप किसी को सेंड किए गए ईमेल को अनसेंड कर सकते हैं। मतलब आपका मेल रिसीवर के पास पहुंचेगा ही नहीं। इसके लिए आपको बस अपने जीमेल की सेटिंग्स में जाकर UNDO SEND को इनेबल करना है। इसमें एक शर्त है कि आप 5 सेकेंड से लेकर 30 सेकेंड तक का टाइम लगा सकते हैं। मतलब इसमें सिर्फ मैसेज भेजने के 30 सेकेंड के भीतर ही मेल को UNDO SEND करना होगा। इसके बाद मेल को डिलीट नहीं किया जा सकता है।

Colourful stars: जीमेल में आप पीला, लाल, नीला, हरा, संतरी और बेंगनी स्टार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जीमेल की सेटिंग्स में जाएं। थोड़ा नीचे स्क्रोल करें तो आपको नीचे स्टार का सेक्शन मिलेगा। यहां आप स्टार के रंग सिलेक्ट कर लें।

Search properly: अगर आप कोई पुराना मेल सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए भी जीमेल में सुविधा है। अगर आप कुछ समय के मेल देखना चाहते हैं तो उसके लिए भी सुविधा है। किसी खास सबजेक्ट के मेल देखना चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा है। इसके लिए जीमेल में ऊपर सर्च बार में आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करना है। वहां यह सभी ऑप्शन मिल जाएंगे।

 

Add other accounts: आप कई इमेल अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो बार-बार आपको अलग-अलग अकाउंट्स को खोलकर देखना पड़ता होगा, लेकिन जीमेल ऐप में आप कई ईमेल अकाउंट्स जैसे आउटलुक, हॉटमेल, याहू, ऑफिस 365 आदि को एक ही जगह रख सकते हैं। इसके लिए आपको कई ऐप अपने फोन में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Block annoying people: आप किसी के मेल को रिसीव नहीं करना चाहते हैं तो आप उसे ब्लॉक कर सकते हैं। जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं तो उसकी तरफ से आए किसी मेल पर जाएं। सबसे ऊपर टाइम के पास रिप्लाई के लिए आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करें। यहां आठवें नंबर पर ब्लॉक का ऑप्शन आ रहा होगा। इस पर क्लिक करके आप ब्लॉक कर सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN