फेसबुक पर लाइक करना आपको बना सकता है 'पागल', जानिए कैसे

फेसबुक वैसे तो लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का जरिया है, लेकिन इस पर पोस्ट को लाइक करने और अपना स्टेटस अपडेट करने की आदत मानसिक सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. एक अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है. सैन डियागो स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता होली शाक्या और उनके साथियों ने लगभग 5,200 लोगों पर तीन चरणों में अध्ययन करने के बाद यह नतीजा निकाला. इस अध्ययन में 18 से 48 की उम्र वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया था.
 
शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को एक से 4 के पैमाने पर और उनकी जीवन से संतुष्टि की भावना को एक से 10 के पैमाने पर रखकर परखा. शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की अनुमति से उनके फेसबुक आंकड़ों का भी विश्लेषण किया. 'लाइव साइंसेज' की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी फेसबुक पर अधिक लाइक के चक्कर में रहते हैं उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. 
 

facebook
 


बार-बार स्टेटस अपडेट खतरनाक 
यह भी पता चला कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस बार-बार अपडेट करते हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य पर ऐसा नहीं करने वाले यूजर्स के मुकाबले अधिक असर पड़ने की संभावना रहती है. समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है. जिन लोगों की सेहत खराब है उन्हें सोशल नेटवर्किग साइट बंद कर देना चाहिए, क्योंकि उसका इस्तेमाल चीजों को और बदतर बना सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि सोशल नेटवर्किग साइट पर किसी पोस्ट को लाइक करना या अपना स्टेटस अपडेट करना ऑनलाइन गतिविधियों का सामान्य हिस्सा है.

ये आकड़े भी चौकाने वाले
35 करोड़ लोग दुनिया में फेसबुक एडिक्शन डिस्ऑर्डर से ग्रसित हैं. 
03 करोड़ डॉलर सिर्फ होस्टिंग परही खर्च करता है फेसबुक.
06 लाख के करीब हैकर्स अटैक होते हैं रोजाना फेसबुक पर.
25 हजार डॉलर का नुकसान होगा हर मिनट, यदि सर्वर डाउन हो जाए. 

POPULAR ON IBN7.IN