17 गुना स्पीड से दौड़ेगा इंटरनेट, 864 ऑप्टिकल फाइबर बिछाएगा स्टरलाइट टेक

मुंबई: सूचना क्रांति के मामले में देश चमत्कारिक तरक्की कर रहा है. अब इंटरनेट की बात करें तो हम जल्द ही 5जी की दुनिया में प्रवेश करने जा रहे हैं. इसके लिए स्टरलाइट टेक ने काम करना भी शुरू कर दिया है. कंपनी अब 50 ऑप्टिकल फाइबर की जगह 864 ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने जा रही है. इससे इंटरनेट की स्पीड वर्तमान स्पीड से 17 गुना अधिक हो जाएगी. 

घरेलू ब्राडबैंड उपकरण बनाने वाली कंपनी स्टरलाइट टेक मुंबई में 5जी प्रौद्योगिकी सक्षम ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) बिछाने के लिए प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत कर रही है. कंपनी के सीईओ आनंद अग्रवाल ने यहां इंडिया मोबाइल कांग्रेस में यह जानकारी दी.

आनंद अग्रवाल ने कहा कि इस समय हम 50 ऑप्टिकल फाइबर वाली केबल बिछाते हैं. हम 864 ऑप्टिकल फाइबर वाली केबल बिछाने के लिए प्रमुख इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं जिसकी क्षमता मौजूदा केबल से 17 गुना अधिक होगी.

भारत में इस तरह की ओएफएसी पहली बार इस्तेमाल होगी. यह 5जी प्रौद्योगिकी में भी सक्षम होगी. कंपनी ने 1100 फाइबर वाली 5जी के लिए तैयार ओएफसी यहां पेश की.

उन्होंने कहा कि कंपनी 5जी ओएफसी की अवधारणा पर बोस्टन व दुबई में काम कर चुकी है और वहां इसे बिछाने का काम हो रहा है. भारत में इसके इस्तेमाल पर सेवा प्रदाताओं से बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि इस ओएफसी का डिजाइन, विकास व विनिर्माण भारत में किया गया है.

POPULAR ON IBN7.IN