व्हॉट्सऐप पर आपको किसने कर रखा है ब्लॉक, ऐसे लगाएं पता

लोग एक दूसरे को कई बार अलग अलग कारणों से व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक कर देते हैं। अब सबसे बड़ी दिक्क्त होती है कि जब कोई आपको व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दे तो आप उसे मैसेज, कॉल कुछ नहीं कर सकते हैं। अब यह कैसे पता लगाया जाए कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है। आइये हम कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताते हैं जिन पर नजर रखकर आप पता लगा सकते हैं कि आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है।

लास्ट सीन: अगर आपको किसी ने व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है तो आप अपने फोन पर यह नहीं देख पाएंगे कि आखिरी बार वह कब ऑनलाइन हुआ था। याद रखें कि लास्ट सीन कोई न देख पाए इसके लिए प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर लास्ट सीन को ऑफ भी किया जा सकता है।

प्रोफाइल पिक्चर:  किसी ने अगर आपको व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है तो आप उसकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएंगे। याद रखें कि प्रोफाइल पिक्चर को कोई न देख पाए इसको प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर बंद किया जा सकता है।

चैक मार्क: अगर आपको किसी ने ब्लॉक किया हुआ है तो आप जब भी उसे मैसेज भेजेंगे तो उसे मैसेज भेजने के बाद केवल एक चैक मार्क ही दिखाई देगा। क्योंकि जब भी मैसेज रिसीवर को रिसीव हो जाता है तो दो ग्रे निसान दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा जब मैसेज को रिसीवर ओपन करके पढ़ लेता है तो चैक के ग्रे निशान ब्लू हो जाते हैं।

याद रखें ऐसा कई बार बिना ब्लॉक किए भी हो सकता है। अगर किसी का फोन स्विच ऑफ होता है तब भी ऐसा ही होता है। इसके अलावा फोन में नेटवर्क की दिक्कत होने के कारण भी ऐसा ही होता है।

ऑडियो वीडियो कॉल: अगर कोई आपको व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक कर देगा तो आप उसे न तो व्हॉट्ऐप पर ऑडियो कॉल कर सकते हैं और न ही वीडियो कॉल कर सकते हैं। याद रखें कि फोन के स्विच ऑफ होने और फोन में नेटवर्क की दिक्कत होने के कारण भी ऐसा हो सकता है।

 

POPULAR ON IBN7.IN