गूगल ने मेगा लांच से पहले एचटीसी की पिक्सल टीम खरीदी

गूगल ने दूसरी पीढ़ी के पिक्सल स्मार्टफोन की चार अक्टूबर को लांचिंग से पहले गुरुवार को ताइवान की एचटीसी कॉर्पोरेशन मोबाइल डिवीजन टीम का एक हिस्सा 110 करोड़ डॉलर में खरीदने की घोषणा की। गूगल के लिए पहले से ही एचटीसी के कुछ कर्मचारी इसके पिक्सल स्मार्टफोन के लिए काम कर रहे हैं, वे इससे जुड़ेंगे। एचटसी हालांकि अपनी प्रतिभाशाली टीम के कुछ सदस्य और संचालन की जिम्मेदारी गूगल को सौंपने के बावजूद स्मार्टफोन क्षेत्र में काम करता रहेगा।

एचटीसी इसके लिए गूगल को बौद्धिक संपदा के लिए अलग से लाइसेंस देगा।

गूगल में हार्डवेयर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिक ओस्टेरलोह ने कहा, "एचटीसी गूगल का लंबे समय से पार्टनर रहा है और बाजार में कुछ खूबसूरत और प्रीमियम मोबाइल उतारे हैं।"

उन्होंने कहा कि हमलोग बहुत उत्साहित हैं और एचटीसी के कर्मचारियों का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। एचटीसी की टीम अलग उपभोक्ता उत्पादों में नयापन लाने और भविष्य के लिए प्रोडक्ट बनाने के लिए गूगल के साथ आ रही है।

कर्मचारियों का स्थानांतरण वर्ष 2018 की शुरुआत तक बंद हो जाएगा।

यह दूसरी बार है, जब गूगल ने किसी स्मार्टफोन उत्पादों को कंपनी में शामिल किया है। गूगल ने छह साल पहले मोटोरोला मोबिलिटी को 1250 करोड़ डॉलर में खरीदा था और 2014 में इसे लेनोवो को बेच दिया था।

मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम, काउंटर रिसर्च के एसोशिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा, "गूगल के नए सौदे का उद्देश्य प्रीमियम सेगमेंट को मजबूती प्रदान करना है। इस सेगमेंट से नई पीढ़ी के लिए तकनीक और तेज होगी और इसके लिए अच्छे स्तर की हार्डवेयर नियंत्रण की जरूरत है।"

उन्होंने कहा कि तीन शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग, एप्पल और हुवाई हार्डवेयर क्षेत्र में ज्यादा नियंत्रण स्थापित करने के लिए तैयार हैं। गूगल भी गूगल एसिस्टेंट और एआर कोर की सहायता से इस कड़ी में शामिल होना चाहता है।

इस बीच, एचटीसी अपने वीआईवीई व्यापार को बढ़ाने के लिए वर्चुअल रिअलटी इकोसिस्टम के निर्माण के साथ नई पीढ़ी के प्रोद्यौगिकी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) लिए काम करता रहेगा।

एचटीसी यू11 की सफलता के बाद फिलहाल अपने अन्य प्रोजेक्ट के निर्माण में व्यस्त है।

इस खरीद के बाद गूगल अब अपने पिक्सल स्मार्टफोन परिवार के लिए एचटीसी के आईपी का प्रयोग कर सकेगा।

एचटीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अध्यक्ष चेर वांग ने कहा, "हमारे विश्वस्तरीय स्मार्टफोन, आईपी पोर्टफोलियो, विश्वस्तरीय प्रतिभा और सिस्टम इंटिग्रेशन केपेबिलिटीज गूगल को एंड्रॉयड मार्केट में काफी आगे बढ़ाएगा।"

अमेरिका में चार अक्टूबर को लांच होने वाले दूसरी पीढ़ी के पिक्सल हैंडसेट में सामान्यतया सभी हाई-एंड स्मार्टफोन की तरह ही स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट लगे होने की संभावना है। लगाया गया है कि इसमें एचटीसी के यू11 स्मार्टफोन की तरह ही 4जीबी रैम और 'स्क्वीजेबल' प्रेशर सेंसेटिव साइड्स हैं। इसकी विशेषताओं में आईपी68 और धूल रोधी तकनीक शामिल है।

फोन का डिस्पले संभवत: सैमसंग एस8, एस8 प्लस और हाल ही में लांच किए गए गैलेक्सी नोट 8 की तरह हो सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN