गूगल 'तेज' चौबीस घंटों में 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड

भारत में गूगल 'तेज' के लांच करने के चौबीस घंटों के अंदर ही इस एप को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपये के लेन-देन दर्ज किए गए। गूगल के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को मंगलवार को बताया, "पिछले 24 घंटों में कुल 1.8 करोड़ लेन-देन (जीएमवी) दर्ज किए गए और हमारे 4,10,000 सक्रिय यूजर्स बन चुके हैं।"

जीएमवी या सकल माल मात्रा किसी खास अवधि में हुई कुल बिक्री को कहते हैं।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस एप को सोमवार दोपहर में लांच किया था। उन्होंने कहा कि इस एप के बारे में गूगल के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के साथ नोटबंदी के तुरंत बाद जनवरी में विचार-विमर्श किया गया था।

जेटली ने कहा, "गूगल ने भारतीय अर्थव्यवस्था और व्यापार में महान क्षमता देखी है।"

इसका जवाब देते हुए पिचाई ने मंगलवार को ट्वीट किया, "हम उम्मीद करते हैं 'तेज बाई गूगल' के लांच से आपको डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के एक कदम और करीब आने में मदद मिलेगी।"

इस एप को भारत सरकार समर्थित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर बनाया गया है। तेज के माध्यम से यूजर्स मुफ्त में कोई भी छोटी-बड़ी रकम का भुगतान सीधे बैंक खाते से कर सकते हैं।

यह एप भारत को ध्यान में रखकर बनाया गया है और अंग्रेजी व सात क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू शामिल है।

यह एप चार बैंकों की साझेदारी में काम करता है जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल है। इससे 50 यूपीआई सक्षम बैंकों के यूजर्स के साथ लेनदेन किया जा सकता है।

गार्टनर के शोध निदेशक डी.डी. मिश्रा का कहना है, "यह कहना जल्दीबाजी है कि यह गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि अभी तक तकनीक विकास के दौर में ही है। हालांकि यह बाजार को जबरदस्त रूप से प्रभावित जरूर करेगी।"

गूगल ने इसके अलावा व्यापारियों के लिए 'तेजफॉरबिजनेस' एप को लांच करने की घोषणा भी की है।

POPULAR ON IBN7.IN