Google Tez ऐप लॉन्च, इससे पेमेंट करने पर मिलेंगे गिफ्ट वाउचर और अन्य ऑफर्स

डिजिटल इंडिया की मुहिम में सर्च इंजन गूगल ने अपना UPI आधारित पेमेंट ऐप Google Tez लॉन्च कर दिया है। गूगल तेज एंड्रॉयड व आईओएस दोनों तरह के प्लेटफोर्म के लिए उपलब्ध है। तेज ऐप, यूपीआई सपोर्ट के साथ आता है। यूपीआई एक पेमेंट्स प्रोटोकॉल है जिसे सरकारी संस्थान एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है। गूगल तेज ऐप का इस्तेमाल मूवी टिकट, बिल भुगतान समेत कई सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे फेसबुक और अमेजन से चुनौती का सामना करना पड़ेगा। गूगल तेज ऐप अलग-अलग भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू सपोर्ट करता है। ऐप का यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करने के बाद कंपनी यूजर से अपना मोबाइल नंबर डालने और उसे वेरिफाई करने के लिए कहती है।

मोबाइल नंबर वेरिफाई होने के बाद तेज ऐप के इंटफेस के जरिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक टेक्स्ट मैसेज भेज कर आप आसानी से बैंक अकाउंट वेरिफाई करा सकते हैं। एक बार वेरिफाई होने पर, गूगल यूजर से एक यूपीआई पिन डालने को कहता है और इसके बाद आप पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर ऐप में देख सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त तेज का इस्तेमाल कर रहे हैं और फिर पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।

कंपनी ने बैकेंड प्रोसेसिंग के लिए HDFC बैंक, ICICI बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की है। खास बात है कि गूगल तेज ‘कैश मोड’ ऑप्शन में आपके आस-पास मौजूद यूजर को पहचानने के लिए  “ऑडियो” ट्रांसमिट का ऑप्शन देता है। बाद में यूजर के उपलब्ध होने पर आप पैसे भेज और मंगा सकते हैं।

गूगल ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई बड़े सर्विस  प्रोवाइडर्स के साथ पार्टनर्शिप की है। इसमें बस टिकट सर्विस देने वाली कंपनी रेडबस, पीवीआर सिनेमा, डोमिनॉज पिज्जा, डिश टीवी और जेट एयरवेज शामिल हैं। यह तेज के लॉन्च पार्टनर हैं। कंपनी ने इस पर तेज स्क्रेच कार्ड भी मुहैया कराया है। इससे पता चलता है कि यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नए नए ऑफर्स और वाउचर्स भी देगी।

POPULAR ON IBN7.IN