मार्च 2018 तक BSNL ला रहा है 5G सर्विस , मिलेगी 10Gbps तक स्पीड

पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अगली यानी 5वीं जेनरेशन 5G सेवाओं का फील्ड परीक्षण मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक शुरू करने वाली है. कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 5G को लेकर नोकिया से बातचीत हुई है. अब हम अपनी जरूरतों के बारे में उन्हें बताएंगे और उसके बाद फील्ड परीक्षण होगा. यह इस साल के आखिर से पहले शुरू होना चाहिए. सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी ने 5G सेवाओं के लिए जरूरी उपकरणों के लिए लार्सन एंड टुब्रो और एचपी से बातचीत शुरू की है.

कंपनी ने 5G तकनीक को लेकर नेटवर्क कंपनी कोरियंट के साथ समझौता किया है जिसके तहत कोरियंट और बीएसएनएल 5G सेवाओं के लिए नेटवर्क ढांचे व सेवा मजबूत बनाएंगे.

श्रीवास्तव ने कहा कि कोरियंट के साथ समझौता केवल एक्पर्ट पार्टनरशिपिंग है. इसमें कोई वाणिज्यिक पहलू नहीं है. हम शुरुआती चरण में हैं. उन्होंने कहा कि 5G नेटवर्क की स्पीड 4G वाले नेटवर्क की तुलना में बहुत अधिक होगी और इसमें उसके 4G और 3G नेटवर्क का इस्तेमाल होगा. उन्होंने कहा कि देश में बीएसएनएल के पास सात लाख किलोमीटर से भी अधिक का सबसे लंबा आप्टिकल फाइबर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हाईस्पीड डैटा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है. कोरियंट के सीईओ शायगन खेरादपिर ने कहा कि कंपनी 5G में अपनी विशेषज्ञता बीएसएनएल के साथ साझी करेगी.

5G तकनीक के आने से मिलने वाली डेटा स्पीड 10Gbps होगी जिससे सेकेंडों में फाइल डाउनलोड की जा सकेगी. हालांकि अभी बीएसएनएल 4G सर्विस भी नहीं शुरु कर सकी है ऐसे में कंपनी की 5G सेवा शुरु होने का इंतजार होगा.

 

POPULAR ON IBN7.IN