वाट्सएप के नए बीटा संस्करण में यूपीआई भुगतान की सुविधा

वाट्सएप जल्द ही यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) हस्तांतरण प्रणाली के माध्यम से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू करनेवाली है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफार्म ने नए बीटा अपडेट में यह फीचर शामिल है। ब्लॉग वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो पर बुधवार देर रात प्रकाशित एक ब्लॉग के मुताबिक, वाट्सएप आखिरकार यूपीआई के प्रयोग से बैंक से बैंक रकम हस्तांरण की योजना को अंतिम आकार दे दिया है।

गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर उपलब्ध नए वर्शन '2.17.295' में कहा गया है, "वाट्सएप पेमेंट्स : यूपीआई के साथ तुरंत बैंक से बैंक रकम हस्तांतरण"।

ब्लॉक में कहा गया, "व्हाट्सएप भुगतान का उपयोग करने के लिए, आपको व्हाट्सएप पेमेंट्स और बैंक की शर्तें और गोपनीयता नीति को स्वीकार करना होगा।"

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा विनियमित यूपीआई सुविधा दो बैंक खातों के बीच मोबाइल प्लेटफार्म पर तुरंत रकम का हस्तांतरण करता है।

मीडिया रिपोटरें के मुताबिक, वाट्सएप पहले से ही एनसीपीआई और कुछ बैंकों से यूपीए के माध्यम से वित्तीय लेनदेन की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहा है।

वहीं, वीचैट और हाइक मैसेंजर जैसे मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफार्म यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा को पहले ही शुरू कर चुके हैं।

POPULAR ON IBN7.IN