WhatsApp एंड्रॉयड ऐप में आया एक और अनोखा फीचर

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप पर अब लॉन्चर ऐप शॉर्टकट की टेस्टिंग हो रही है। इन शॉर्टकट की मदद से यूज़र अब व्हाट्सऐप के किसी खास फीचर तक सीधे पहुंच सकेंगे। बता दें कि इस फीचर की टेस्टिंग अभी एंड्रॉयड बीटा ऐप पर चल रही है। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि इसे स्टेबल बिल्ड पर कब तक पेश किया जाएगा।

एंड्रॉयड पुलिस ने सबसे पहले इस ऐप के शॉर्टकट की जानकारी दी।  इस लॉन्चर ऐप शॉर्टकट के बारे में यही कहा जा सकता है कि यह बेहद ही काम का नहीं है। यूज़र इसकी मदद से सीधे स्टेटस को अपडेट नहीं कर सकते, या फिर किसी पिन्ड चैट तक नहीं पहुंचा जा सकता। बल्कि यूज़र को सीधे कैमरा खोलने या चैट विंडो तक जाने का विकल्प मिलता है।

एक शॉर्टकट ‘New Chat’ का भी है, लेकिन जो लोग व्हाट्सऐप अकसरइस्तेमाल करते हैं, वो जानते होंगे कि न्यू चैट को कभी-कभार ही इस्तेमाल में लाया जाता है। हम अकसर ही उनलोगों से ही चैट करते हैं जो हमारे चैट स्क्रीन पर हैं। हमारे पास एंड्रॉयड बीटा वी2.17.277 पर यह फीचर मौज़ूद है और इसमें स्टार्ड मैसेज के लिए शॉर्टकट मैसेज भी मौज़ूद है।

ऐप शॉर्टकट फीचर को एंड्रॉयड 7.0 नूगा के साथ पेश किया गया था, लेकिन यूज़र इस फ़ीचर को नोवा और एक्शन जैसे लॉन्चर की मदद से एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर भी एक्सेस कर पाएंगे। नोवा पर यूज़र आइकन स्वैप करने वाले गैस्चर पर भी शॉर्टकट असाइन कर पाएंगे। इन ऐप शॉर्टकट को आप खींचकर अपने होम स्क्रीन पर स्वत्रंत शॉर्टकट भी बना सकते हैं। यह अच्छी बात है। लेकिन ज़्यादातर यूज़र इन शॉर्टकट के ज़रिए अपने होम स्क्रीन को भरा-भरा नहीं रखना चाहेंगे। बता दें कि इस फीचर की अभी टेस्टिंग चल रही है। उम्मीद है कि व्हाट्सऐप द्वारा आने वाले समय में इस फीचर को और बेहतर व काम का बनाने की कोशिश होगी।

बता दें कि व्हाट्सऐप बीटा ऐप के लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्ज़न डाउनलोड करने के लिए यूज़र को एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम में साइन अप करना होगा। इसके अलावा यूज़र चाहें तो यहां से एपीके मिरर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN