गूगल ने दी नई सुव‍िधा: ब‍िना कंप्‍यूटर ढोए उसका पूरा डेटा हमेशा रहेगा आपके साथ, ऐसे करें एक्‍टिवेट

इंटरनेट दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने 13 जुलाई को माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज व ऐप्पल के iMac कंप्यूटर्स के लिए नया टूल लॉन्च किया है। इस टूल का नाम ‘Backup and Sync’ है। इस टूल के जरिए यूजर्स अपने कंप्यूटर का डेटा जैसे- फाइल या तस्वीरें, गूगल क्लाउड पर ले सकते हैं और इस डेटा का इस्तेमाल ऐसी किसी भी डिवाइस पर कर सकते हैं जो यूजर की गूगल ड्राइव से जुड़ा हो।

बैकअप एंड सिंक टूल डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस टूल में ऐसे लोगों के लिए एडवांस सेटिंग दी गई है जो अपने डेटा पर ज्यादा कंट्रोल रखना चाहते हैं। यूजर्स इसमें यह चुनाव कर सकते हैं कि किस फाइल या फोल्डर का बैकअप गूगल ड्राइव में लेना है और किस फाइल को छोड़ देना है। इतना ही नहीं, इसमें माइक्रोएसडी कार्ड, हार्ड डिस्क और कैमरा का भी बैकअप लिए जाने का विकल्प मौजूद है।

इस टूल के आ जाने के बाद गूगल फोटोज डेस्कटॉप अपलोडर और गूगल ड्राइव जैसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। पहले गूगल फोटो अपलोडर ऐप के जरिए कंप्यूटर के फोटो का बैकअप लिया जाता था। इसके अलावा किसी फाइल या फोल्डर का बैकअप लेने के लिए गूगल ड्राइव ऐप का इस्तेमाल करना होता था। हालांकि इस टूल के साथ बैकअप लेना और भी आसान हो गया है। जो लोग अपनी तस्वीरों को compress नहीं करना चाहते वह सेटिंग में जाकर ओरिजनल रेजोल्यूशन सिलेक्ट कर सकते हैं।

इस तरह करें Backup and Sync टूल का इस्तेमाल:

ऐप को गूगल से डाउनलोड कर लें
इसे Install कर लें
अपने गूगल अकाउंट से इसमें लॉगिन करें
जिन फोल्डर का बैकअप लेना है उन्हें सिलेक्ट करें
इसकी सेटिंग को अपने हिसाब से बदल भी सकते हैं
finish पर क्लिक करें

POPULAR ON IBN7.IN