क्या आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं? प्राइवेसी को लेकर यह रिपोर्ट आपको चिंता में डाल सकती है

सैन फ्रांसिस्को: अगर आप भी इन करोड़ों लोगों में ही शामिल हैं जो अपनी दिनचर्या में वॉट्सऐप (WhatsApp) का प्रयोग करते हैं तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए.  वॉट्सऐप द्वारा अपने दुनिया भर के करोड़ों उपभोक्ताओं के लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्सन को बाई डिफाल्ट अपनाने के बावजूद इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की नीतियां इतनी कमजोर हैं कि वह अपने यूजर्स की निजता को सरकारों से नहीं बचा सकती है.

ऐसा डिजिटल अधिकार समूह की नई रिपोर्ट में कहा गया है. इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन की 'कौन आपके पीछे है' शीर्षक वाली सालाना रपट में कहा गया कि यहां तक कि ऐपल, फेसबुक और गूगल अपने यूजर्स की निजता के लिए पूरी तरह से खड़े हो सकते हैं. 

इस हफ्ते जारी इस रिपोर्ट में बताया गया, "वॉट्सऐप स्पष्ट रूप से यह स्पष्ट नहीं करता है कि यह अपने यूजर्स के आंकड़ों तक तीसरे पक्ष की पहुंच को रोकता है, ना ही यह कहता है कि तीसरे पक्षों को वॉट्स ऐप के यूजर डेटा के निगरानी के उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने से मना किया गया है." इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन (ईएफएफ) अभूतपूर्व निगरानी के इस युग में कई प्रौद्योगिकी कंपनियों की छानबीन की है कि वे अपनी यूजर्स नीति के बारे में क्या कहते हैं.

POPULAR ON IBN7.IN