नोकिया 9: कीमत, स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर के बारे में यह है पता

Nokia 9 स्मार्टफोन के बारे में लंबे समय से जानकारियां लीक होती रही हैं। लीक हुए स्पेसिफिकेशन पर गौर करें तो उनमें से कुछ तो हर रिपोर्ट का हिस्सा हैं, लेकिन हाल के समय में कुछ स्पेसिफिकेशन बदले भी हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली एचएमडी ग्लोबल का यह पहला फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन होगा। गौर करने वाली बात है कि अब तक  नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6  को पेश किया जा चुका है। ऐसे में नोकिया 9 में टॉप एंड स्पेसिफिकेशन और प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी होना तय है। तभी यह फोन अन्य कंपनियों के फ्लैगशिप प्रोडक्ट को सही मायने में चुनौती दे पाएगा।

आइए एक नज़र हम  नोकिया 9  के बारे में अब तक लीक हुई जानकारियों पर डालते हैं। इस स्मार्टफोन को जल्द ही मार्केट में उतारे जाने की उम्मीद है।
 

नोकिया 9 कीमत और उपलब्धता

बहुप्रतीक्षित नोकिया एंड्रॉयड स्मार्टफोन  की कीमत प्रीमियम रेंज वाली होगी। हालांकि, इस संबंध में इंटरनेट पर बेहद ही कम जानकारी सामने आई है।

मई में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि नोकिया 9 की कीमत 750 यूरो (करीब 55,100 रुपये) होगी। इस प्राइस रेंज में आपको सैमसंग और ऐप्पल ब्रांड के फ्लैगशिप स्मार्टफोन मिलते हैं।

उपलब्धता की बात करें तो अभी बहुत कुछ नहीं कहा जा सकता। हमें उम्मीद है कि एचएमडी ग्लोबल Nokia 9 को इस साल ही लॉन्च करेगी। लेकिन यह कब होगा, अभी पता नहीं।
 

नोकिया 9 स्पेसिफिकेशन

अहम फ़ीचर की बात करें तो Nokia 9 के पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप होगा। पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर के साथ डुअल एलईडी फ्लैश दिए जाने की उम्मीद है। नोकिया 9 में फ्रंट पैनल पर भी 13 मेगापिक्सल का सेंसर रहने की उम्मीद है। शुरुआती रिपोर्ट पर ध्यान नहीं दिया जाए तो इस फ़ीचर का ज़िक्र हाल में आई मीडिया रिपोर्ट में किया गया है। ऐसे में इस फीचर का प्रोडक्ट का हिस्सा रहने की पूरी संभावना है।

Nokia 9 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलेगा। शुरुआती में जानकारी आई थी कि इस फोन में 5.5 इंच का क्वाडएचडी (1440x2560 पिक्सल) डिस्प्ले होगा। हाल की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फोन 5.3 इंच के डिस्प्ले के साथ आएगा जिसका रिज़ॉल्यूशन क्वाडएचडी रहने की उम्मीद है। स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है। यह प्रोसेसर Samsung Galaxy S8, OnePlus 5, Sony Xperia XZ Premium और Xiaomi Mi 6 जैसे प्रीमियम फोन का हिस्सा है।

अब उन फ़ीचर की बात जिन पर स्थिति अभी साफ नहीं है। पहले कहा जा रहा था कि नोकिया का यह फोन 8 जीबी रैम वाला होगा। लेकिन ज़्यादातर रिपोर्ट में 4 जीबी और 6 जीबी रैम वेरिएंट का ज़िक्र किया गया है। गौर करने वाली बात है कि यूएस एफसीसी लिस्टिंग से स्मार्टफोन का 4 जीबी रैम वेरिएंट नहीं होने की जानकारी मिली थी।

इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी होने का पता चला था। ताज़ा रिपोर्ट से पता चला था कि नोकिया 9 क्विक चार्ज 4.0 को सपोर्ट करेगी। लेकिन बैटरी की क्षमता का खुलासा नहीं हो सका है। हालांकि, एक पुरानी रिपोर्ट में 3800 एमएएच की बैटरी दिए जाने की जानकारी दी गई थी।

नोकिया 9 में आगे की तरफ़ होम बटन में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर इंटीग्रेट किए जाने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि फोन एक बेज़ेल-लेस फ्लैगशिप होगा। आईपी68 रेटिंग के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक रहने की भी उम्मीद कर सकते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN