नहाते हुए आईफोन चार्ज करने से लगे झटके से ब्रिटिश की मौत

 

लंदन:  एक ब्रिटिश नागरिक की नहाने के दौरान आईफोन चार्ज करने के दौरान लगे बिजली के झटके से मौत हो गई। घटना की न्यायिक जांच में कहा गया है कि यह दुर्घटनावश हुआ है। रिचर्ड बुल (32) को उसकी पत्नी तान्या ने पिछले साल 11 दिसंबर को बाथरूम में मृत पाया था।

कोरोनर सीन कमिंग्स के मुताबिक, बुल की मौत आईफोन के दुर्घटनावश पानी में गिरने के कारण हुई।

गार्जियन डॉट कॉम में शुक्रवार को छपी रपट में कमिंग्स के हवाले से बताया गया, "ये गैरहानिकारक उपकरण प्रतीत होते हैं, लेकिन वे उतने ही खतरनाक हो सकते हैं, जितना कोई हेयरड्रायर बाथरूम में हो सकता है। इनके साथ चेतावनी भी जुड़ी होनी चाहिए। यह एक दुखद दुर्घटना थी और यह पूरी तरह से आकस्मिक दुर्घटना थी।"

कमिंग्स ने कहा कि उनका इरादा फोन निर्माता एप्पल को भी एक रपट भेजने का है, ताकि वे संभावित खतरों के प्रति अपने ग्राहकों को आगाह कर सकें।

द रॉयस सोसाइटी फॉर प्रिवेंसन ऑफ एक्सिडेंट्स की जनस्वास्थ्य सलाहकार शीला मेरिल का कहना है, "अगर किसी उपकरण को बिजली के मेन स्विच से जोड़ते हैं तो आपको खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। इसमें आपकी जान जाने का भी खतरा है। खासतौर से बिजली और पानी को एक साथ संपर्क में नहीं लाना चाहिए। लेकिन फोन के मामलों में खासतौर से लोग इसका ध्यान नहीं रखते हैं। जब फोन चार्ज करने के लिए प्लग से जुड़ा हो तो उसके इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है, खासतौर से बाथरूम जैसी जगहों में।"

POPULAR ON IBN7.IN