दुनिया का पहला 360 डिग्री फोटो खींचने वाला स्मार्टफोन लॉन्च

चीन की कंपनी Protruly ने दो ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जो 360 डिग्री VR कैमरा को सपोर्ट करते हैं। मतलब इस फोन के कैमरे से 360 डिग्री एंगल से फोटो और वीडियो को कैप्चर किया जा सकता है। यह फीचर किसी स्मार्टफोन में पहली बार देखने को मिला है। इनको Darling D7 (डार्लिंग डी7) और Darling D8 (डार्लिंग डी8) नाम दिया गया है। इस फोन में पीछे की तरफ चार हीरे लगे हुए हैं। साथ ही इसके कैमरे के चारो तरफ गोल्डन स्ट्रिप और लेदर की पेडिंग की गई है। दोनों डिवाइस मेटल बॉडी के साथ आती हैं। दोनों फोन के फीचर्स लगभग एक जैसे हैं। अगर इन स्मार्टफोन्स की कीमत की बात करें तो Protruly Darling D7 की कीमत 48,000 रुपए और Darling D8 की कीमत 85,000 रुपए है। यह फोन अभी चीन के ही मार्केट में उपलब्ध हैं। बाकी देशों में इनकी उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

फीचर्स : सबसे पहले D8 के फीचर्स की बात करें तो फोन में रेगुलर रियर और फ्रंट कैमरे के साथ ही दो सेंसर दिए गए हैं जो 360 डिग्री वीडियो और फोटोज को कैप्चर करते हैं। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर और 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है और 360 डिग्री 4k वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं। इसमें 5.5 इंच की एेमोलिड फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है। जिसका रिजॉल्यूशन (1920X1080) पिक्सल का है। इस स्मार्टफोन में मीडियटेक हेलियॉक्स X20 डेका कोर 2.5 गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर लगा है। इसमें 4GB की रैम है और साथ ही इसकी इंटरनल मेमोरी 32GB की है। यह गूगल के एंड्रॉयड 6 मार्शमेलो पर काम करता है। अगर इसकी बैटरी की बात करें तो इसमें 3560 mAH की बैटरी दी गई है।

 

वहीं अब इसके दूसरे मॉडल की बात करें जिसकी कीमत 48 हजार रुपए है। तो उसके लगभग सभी फीचर्स D8 जैसे ही हैं। बस इसमें रैम और इंटरनल मेमोरी का फर्क है। दोनों ही स्मार्टफोन्स में टाइप सी यूएसबी चार्जिंग दी गई है। जिससे फोन को बहुत जल्दी चार्ज हो जाता है। इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए दोनों ही स्मार्टफोन्स में फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया गया है। साथ ही इन स्मार्टफोन्स में थर्मल सेंसर दिया गया है जोकि आपके बिना टच किए ही यह आपकी बॉडी का टेम्परेचर बता सकता है।

  • Agency: IANS