Samsung galaxy S8 का अहम फीचर हुआ लीक

Samsung Galaxy S8 को लेकर तरह-तरह की अफवाहें बाजार में तैर रही हैं। अब कहा जा रहा है कि नए S8 में फेशियल सेंसर के जरिए पेमेंट का फीचर दिया गया है। इस फीचर के साथ सैमसंग सीधे ऐप्पल को टक्कर देने की तैयारी में है। बता दें कि गैलक्सी एस8 संभवत: महीने के आखिर में सामने आ जाएगा। इसमें फिंगरप्रिंट, आइरिस और फेशियल डिटेक्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सैमसंग पेमेंट फीचर को लेकर बैंक के भी संपर्क में है, जिसे लेकर उसने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हालांकि, सेमसंग पहले से ही अपने फोन्स में फेशियल एक्सप्रेशन के जरिए लॉक-अनलॉक फीचर दे चुका है, अब यह पेमेंट ऐप्लिकेशन के तौर पर काम करेगा। आगे चलकर प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के बीच इस फीचर को देने के लिए होड़ लग सकती है। प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन्स में आइरिस और फिंगरप्रिंट सेंसर्स प्रमुखता से दिया जाने लगा है। नोट7 को लेकर आईं नकारात्मक खबरों के बाद सैमसंग किसी भी तरह की तकनीकी रिस्क लेने के मूड में नहीं है।

अभी तक की खबरों पर यकीन करें तो यह फोन डिस्प्ले के हिसाब से दो वैरियंट्स में आएगा। 5.5 इंच और6.2 इंच के। यह ड्यूल कर्व्ड स्क्रीन डिजाइन के साथ आ सकता है। स्मार्टफोन के सभी वर्जन्स की तरह S8 के भी दो वैरियंट्स पर आधारित कई प्रोसेसर हो सकते हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट कहती हैं रैम कपैसिटी 4GB हो सकती है। S8 की कीमत का अनुमान 61000 रुपये लगाया जा रहा है और Galaxy S8 प्लस की कीमत 69000 रुपये हो सकती है।

 

गौरतलब है कि Samsung ने हाल ही में भारत में अपने दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। Samsung Galaxy A5 (2017) और Samsung Galaxy A7 (2017)। दोनों ही हैंडसेट की बिक्री भारत में 15 मार्च से शुरू हो गई है। Galaxy A (2017) सीरीज के स्मार्टफोन को पिछले साल सीईएस 2017 में लॉन्च किया गया था। कंपनी का दावा है कि Galaxy A(2017) सीरीज के नए स्मार्टफोन में पिछले फोन की तुलना में ज्यादा बेहतर कैमरा दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इन स्मार्टफोन में कैमरे को कम रोशनी वाली जगह के हिसाब से ऑप्टिमाइज किया गया है। नए स्मार्टफोन IP68 सर्टिफिकेशन के साथ डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस हैं। स्मार्टफोन ब्लैक स्काय और गोल्ड सैंड कलर में मिलेंगे। Galaxy A5 (2017) की कीमत 28,990 रुपये है, वहीं Galaxy  A7 (2017) हैंडसेट 33,490 रुपये में मिलेगा।

POPULAR ON IBN7.IN