चीन ने सोशल मीडिया साइट पिंटरेस्ट को ब्लॉक किया

बीजिंग: चीन ने फोटो शेयरिंग वेबसाइट पिंटरेस्ट को ब्लॉक कर दिया है। इस वेबसाइट के 15 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। वेबसाइट ग्रेटफायर, जो चीन में इंटरनेट सेंसरशिप की निगरानी करती है, ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ग्रेटफायर ने कहा कि पहले के वर्षों में पिंटरेस्ट का मुख्य रूप से फोटो साझा करने के लिए उपयोग किया जाता था। कभी-कभी चीन में इसे ब्लॉक किया जाता था और यह खुलता नहीं था। लेकिन पिछले हफ्ते के मध्य से इसे स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, चीन की विधायिका का वार्षिक सत्र, कम्युनिस्ट सरकार की सबसे बड़ी सालाना बैठक है। इस बैठक के दौरान हर साल सेंसरशिप और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ दबाव बढ़ा दिया जाता है। यह बैठक पांच मार्च से 15 मार्च तक आयोजित हो रही है। इस साइट को भी इस बैठक से पहले ब्लॉक कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी एफे ने यह भी सत्यापित किया कि फोटो शेयरिंग साइट शुक्रवार को बीजिंग या शंघाई में कंप्यूटर से एक्सेस नहीं की जा सकी।

पिंटरेस्ट उन गिनीचुनी सोशल मीडिया साइटों में थी, जिसे चीन में खोला जा सकता था। वहां कुछ समय पहले ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टम्बलर, गूगल प्लस, स्नैपचैट, लाइन और टेलीग्राम को ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि कई लोग इन ब्लॉक की गई साइटों को खोलने का तरीका ढूंढ़ ही लेते हैं।

POPULAR ON IBN7.IN