अपने खराब ईयरफोन को भी बना सकते हैं आप वायरलैस

जब आपके ईयरफोन खराब हो जाते होंगे तो आप उनको फेंक देते होंगे। वैसे इसके अलावा कुछ और कर भी नहीं सकते। क्योंकि उसमें ठीक करने का कतो ऑप्शन होता नहीं है। लेकिन हम जो आपको बताने जा रहे हैं इसके बाद आप इनको फेंकेंगे नहीं बल्कि आप खुद ही वायरलैस ईयरफोन बना लेंगे वो भी बिना किसी की मदद के। बस इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी है और थोड़ा सा ही समय लगेगा। वायरलैस ईयरफोन का चलन आईफोन 7 के बाद से शुरू हो गया है। एप्पल आईफोन 7 वायरलैस ईयरफोन वाला पहला स्मार्टफोन है। इस फोन को साल 2016 में सबके सामने पेश किया गया था। अब कई लोगों को वायरलैस ईयरफोन इस्तेमाल करने का शौक होगा, लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए आईफोन 7 खरीदना पड़ेगा। इसके लिए यूजर को 70,000 रुपये खर्चने होंगे। सिर्फ वायरलैस ईयरफोन के लिए आईफोन 7 पर इतने रुपये खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाए हैं, जिससे आप बिना आईफोन 7 खरीदे वायरलैस ईयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दरअसल, आप अपने पुराने ईयरफोन से भी वायरलैस ईयरफोन बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले अपने पुराने ईयरफोन को बीच से काट दें। ईयरफोन को वहां से काटें जहां दोनों स्पीकर अलग अलग हो जाएं। इसके बाद ईयरफोन के एक हिस्से की वायर को दूसरे हिस्से की वायर से बड़ा काट लें। इसके बाद वायर के निचले हिस्से को वायर कटर की मदद से काट लें। अब जो वायर काटा है, उस हिस्से को लाइटर की मदद से हल्का सा जला लें और ब्लेड के जरिए उसे स्क्रैच कर लें। अब दोनों वायर्स के हिस्सों को आपस में जोड़ दें और इसके बाद आयरल से सोल्ड कर लें।

 

इसके बाद एक ब्लूटूथ मॉड्यूल लें और इन वायर्स को इस सर्किट बोर्ड पर सोल्डर कर लें। इसके बाद ब्लूटूथ मॉड्यूल में जो बटन दिया गया होगा, उसे दबाकर ब्लूटूथ को ऑन करें और अपने फोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट करें। ऐसा करने से आपके वायरलैस ईयरफोन काम करना शुरू कर देंगे। इसके बाद आप अपने वायरलैस इयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Agency: IANS