व्हाट्सएप में बड़ी गलती का दावा, कोई भी हैक कर सकता है

आज टेक्नोलॉजी और स्मार्ट फोन के युग में लगभग हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहा है। फोन पर Whatsapp का यूज मैसेज और फोटोज के आदान-प्रदान के लिए करते हैं। आजकल तो मोबाइल के साथ-साथ इसका इस्तेमाल कंप्यूटर डेस्कटॉप पर भी होने लगा है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर इसकी वेबसाइट और एप दोनों ही उपलब्ध है।

एक कंप्यूटर सिक्योरिटी फर्म ने व्हाट्सएप को उसकी एक बड़ी गलती से वाकिफ कराया है। इस फर्म की मानें तो उसने जिस कमी की तरफ व्हाट्सएप का ध्यान खींचा है उसके हैकर्स के हाथ में आसानी से पड़ जाने के पूरे आसार हैं। हैकर्स इस कमी का फायदा उठाते हुए किसी के भी व्हाट्सएप अकाउंट का बेजा इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेक प्वॉइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी नाम की इस संस्था ने डर जताया है कि इस गड़बड़ से लोखों लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट्स पर हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है। चेक प्वॉइंट के प्रोडक्ट हेड ने आशंका जताई है कि अगर इस कमी को जल्द सही नहीं किया गया तो हैकर लोगों के अकाउंट को हैक कर उसका बेजा इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि फेसबुक को पिछले ङफ्ते ही इस संभावित खतरे से अवगत करा दिया गया है।

इंटरनेट की दुनिया पर नजर रखने वाले तमाम विशेषज्ञों की मानें तो अगर किसी शख्स को आपका डाटा चोरी करना है तो वह यह काम मात्र 5 सेकेंड में कर सकता है। सबसे पहले वह व्हाट्सएप सेटिंग पर जाकर व्हाट्सएप वेब के ऑप्शन पर क्लिक करेगा और QR कोड को अपने डेस्कटॉप पर स्कैन करेगा। QR कोड स्कैन हो जाने पर आपका व्हाट्सएप अकाउंट उसके डेस्कटॉप पर खुल जाएगा। इसके बाद वह आपकी सभी डिटेल्स और मैसेज पढ़ सकता है और इनका गलत यूज भी कर सकता है।