अगर आप भूल गए हैं अपने WiFi का पासवर्ड तो ऐसे करें रिकवर

कई बार हम ऐसी स्थिति में पड़ जाते हैं कि कुछ समझ ही नहीं आता है, जैसे कि वाईफाई पासवर्ड को भूल जाना। कई बार ऐसा होता है कि हमें हमारा वाईफाई पासवर्ड याद ही नहीं रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक बार वाईफाई सेटअप हो जाने के बाद हमें बार-बार पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती है। यह तब और मुश्किल होता है जब आपको पासवर्ड बदलने या फिर किसी और को पासवर्ड देने की जरुरत होती है। अगर आपको भी भूलने की आदत है तो यकीनन आप ऐसी स्थिति में फंसे होंगे। ऐसे में आपके पास वाईफाई राउटर को रीसेट करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं रह जाता है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ साधारण टिप्स से आप अपने वाईफाई पासवर्ड को वापस पा सकते हैं। यदि आप अपने निजी लैपटॉप पर वाईफाई का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसका पासवर्ड भूल गए हैं तो उसे रिकवर करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले अपने कंप्यूटर डेस्कटॉप पर आपको कोने में वाईफाई का साइन दिखाई देगा। आप वाईफाई के साइन पर माउस का राईट की क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से आपको ओपन नेटवर्क एंड शेयरिंग नेटवर्क को चुनना है। अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको आपका करंट वाईफाई नेटवर्क दिखाई देगा। जिस आप अभी इस्तेमाल कर रहे होंगे। यहां आप अपने करंट वाईफाई नेटवर्क पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद अब दिखाई दे रहे ऑप्शन में से आपको वायरलेस प्रॉपर्टीज पर क्लिक करना होगा। अब कनेक्शन और सिक्योरिटी में से सिक्योरिटी को चुनें। अब पासवर्ड के नीचे दी बॉक्स को चेक करें, ऐसा करते ही आपको पासवर्ड दिखाई दे जाएगा। अब आप इस पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इससे आपको हर बार पासवर्ड को रीसेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब लंबे समय तक हम अपने फोन या लैपटॉप में पासवर्ड को नहीं डालते हैं तो उसे भूल जाते हैं या फिर उसका कोई की भूल जाते हैं जिससे कि दूसरी डिवाइस पर वाईफाई चलाने में दिक्कत होती है। क्योंकि बिना पासवर्ड के तो हम किसी भी डिवाइस में वाईफाई नहीं चला सकते।

  • Agency: IANS