updated 11:24 AM UTC, Feb 24, 2017

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप में क्या कुछ नया है, आइए जानें

तेजी एवं आसानी से ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा हर कोई चाहता है। इसी मकसद से आईआरसीटीसी नया ऐप रेल कनेक्ट लॉन्च करने वाला है। वैसे, इसका बीटा वर्ज़न गूगल प्ले पर उपलब्ध है। यह पुराने आईआरसीटीसी कनेक्ट ऐप से कई मायनो में अलग है। ऐप में क्या कुछ नया है, आइए जानें...

नए ऐप में आपको बार-बार लॉगइन करने की टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, सिक्योरिटी के लिहाज से अब ऐप को पहली बार इंस्टॉल करने के दौरान यूज़र को चार नंबर वाला पिन सेटअप करना होगा। अब आप जब नए मोबाइल ऐप का नया सेशन शुरू करेंगे तो बार-बार लॉगइन आईडी और पासवार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बस पिन डालने से काम चल जाएगा।
नए ऐप से आप तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा प्रीमियम तत्काल और महिलाओं की कोटा बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी।

आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप अब पूरी तरह से सिंक होगा। आप टिकट देखने, कैंसल करने और टीडीआर फाइल करने का काम किसी भी प्लेटफॉर्म पर कर पाएंगे, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था।

बताया गया है कि अगर आपने आधिकारिक ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट से टिकट बुक कराई है तो आप ई-टिकट का स्टेटस ऐप में जांच सकेंगे। ऐप में बोर्डिंग प्वाइंट बदलने और करेंट रिज़र्वेशन की सुविधा भी होगी।

अन्य पेमेंट वॉलेट के अलावा ऐप में तेजी से टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ई-वॉलेट को भी इंटिग्रेट किया गया है।

अब सवाल कि पुराने ऐप का क्या होगा?  घबराने की बात नहीं है, पुराने मोबाइल ऐप से बुक किए गए टिकट नए ऐप में भी दिखेंगे और आप चाहें तो इन्हें रद्द भी कर सकेंगे।

यह ऐप कैसा काम करता है। क्या यह वाकई में दावे के मुताबिक तेजी और आसानी से टिकट बुक करने के लिए बना है? इन सवालों का जवाब हम आपको जल्द ही देंगे।

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.