प्रतिव्यक्ति खाद्य, गैरखाद्य खर्च में गुजरात आगे : एसोचैम

कोलकाता, 12 मार्च (आईएएनएस)| देश में खाद्य, गैर खाद्य खपत तथा तेज खपत वाली उपभोक्ता वस्तुओं पर होने वाले प्रति व्यक्ति खर्च में वृद्धि दर के मामले में गुजरात देश में अव्वल है, जबकि इसी श्रेणी में पश्चिम बंगाल सबसे पीछे है। यह खुलासा एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के एक अध्ययन से हुआ है। एसोचैम द्वारा जारी '2004-05 से 2009-10 के दौरान भारतीय ग्रामीण बाजारों का विकास' नामक अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात में आलोच्य अवधि में प्रति व्यक्ति खाद्य वस्तुओं और गैर खाद्य खपत वस्तुओं पर होने वाले खर्च की वृद्धि दर क्रमश: 28 फीसदी और 33 फीसदी रही है।

गुजरात, प्रत्येक घर में तेज खपत वाली उपभोक्ता वस्तुओं (एफएमसीजी) पर खर्च में भी अव्वल रहा, जहां पांच वर्षो में इसकी वृद्धि दर 24.69 फीसदी रही।

अध्ययन के मुताबिक इसी अवधि में प्रति व्यक्ति खाद्य और गैर खाद्य खपत वस्तुओं पर खर्च की वृद्धि दर पश्चिम बंगाल में क्रमश: 1.6 फीसदी और लगभग आठ फीसदी रही।

एसोचैम के राष्ट्रीय महासचिव डी.एस. रावत ने कहा, "प्रति व्यक्ति खाद्य और गैर खाद्य खपत वस्तुओं पर होने वाले खर्च में वृद्धि दर सम्पूर्ण भारत के लिए क्रमश: 14 फीसदी और 17 फीसदी से अधिक रही।"

बयान के मुताबिक रावत ने कहा, "प्रत्येक घर में एफएमसीजी पर होने वाले खर्च की वृद्धि दर आलोच्य अवधि में 11 फीसदी रही।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN