अकाल तख्त एक्सप्रेस में बम मिलने से मचा हड़कंप, खत भी मिला जिसमें था अबु दुजाना का जिक्र

कोलकाता से अमृतसर को जाने वाली ट्रेन अकाल तख्त एक्सप्रेस ट्रेन में गुरुवार को बम मिलने से हड़कंप मच गया. कोलकाता से अमृतसर जाने वाली ट्रेन संख्या 12317 में देर रात लगभग सवा 1 बजे संदिग्ध विस्फोटक की जानकारी मिली. घटना की जानकारी आग की तरह पूरी ट्रेन में फैल गई और यात्रियों भय छा गया. बम AC कोच के B3 में  मिला. GRP कंट्रोल को यात्री ने ट्रेन में बम मिलने की सूचना भेजी थी. जिसके बाद सुरक्षाकर्मी मौके पर पहुंचे. अमेठी के अकबरगंज में ट्रेन को रुकवाकर पूरी ट्रेन की जांच की गई और बम को निष्क्रिय कर ट्रेन को रवाना कर दिया गया.

रेलवे के एक अधिकारी ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि ट्रेन के टॉयलेट में बम बरामद हुआ है. लेकिन किसी के जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. सात-आठ घंटे तक तलाशी चली. रेलवे सुरक्षा बल के एसपी सौमित्र यादव ने कहा कि कम तीव्रता वाला डिवाइस मिला था, जिसे निष्क्रिय करने के बाद ट्रेन को उसके गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया है.
 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार- सबसे पहले बम को एक यात्री ने देखा इसके बाद सूचना आगे बढ़ाई गई. बम निरोधक दस्ते ने पूरी ट्रेन की तलाशी ली और बाथरूम से बम को बरामद भी कर लिया. बम का वजन ढाई किलो बताया जा रहा है. बम के साथ एक पर्चा भी मिला है अबु दुजाना की शहादत को याद रखेगा हिन्दुस्तान. 

हाल ही में जयपुर-भीलवाड़ा रेल मार्ग पर गुलाबपुरा रेलवे स्टेशन के निकट शनिवार की रात चालक की सतर्कता से दुर्घटना टल गई. चालक ने पटरी पर कुछ अवरोधक पड़े देख समय पर ब्रेक लगा दिया, जिससे किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. राजकीय रेलवे पुलिस (आरपीएफ) के अनुसार अज्ञात लोग गुलाबपुरा रेलवे स्टेशन पर लोहे की बेंच और कंक्रीट स्लैब रख गए थे. हालांकि चालक ने समय पर ब्रेक लगा लिया लेकिन ट्रेन इन अवरोधकों से टकराते हुए आगे निकल गई.

POPULAR ON IBN7.IN