सीएबी में डालमिया की प्रतिमा स्थापित की जाए : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के मुख्यालयों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की प्रतिमा स्थापित करने की बात कही। सीएबी के पूर्व अध्यक्ष डालमिया की ओर से खेल जगत और राज्य में दिए गए योगदान को याद करते हुए ममता ने क्लब की ओर से आयोजित पुरस्कार समारोह में यह बात जाहिर की।

ममता ने डालमिया की तुलना मोहन बागान के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी गोश्तो पाल से की। गोश्तो की प्रतिमा मेडन्स में स्थापित है।

एक बयान में ममता ने कहा, "मुझे लगता है कि सीएबी में डालमिया की एक प्रतिमा होनी चाहिए। जिस प्रकार हम फुटबाल में गोश्तो को नहीं भूल सकते, उसी प्रकार हम क्रिकेट में डालमिया को नहीं भूल सकते।"

उन्होंने कहा, "डालमिया के योगदान और उनकी उपलब्धियों को नहीं भूल सकते। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष रहने के दौरान उन्होंने जिस प्रकार से क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम किया, वह हम सबके लिए गर्व की बात है।"

इस पुरस्कार समारोह में डालमिया के बेटे अविशेक भी मौजूद रहे। वह वर्तमान में सीएबी के संयुक्त सचिव हैं।

डालमिया को 2001 में बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उनका कार्यकाल इस पद पर 2004 में समाप्त हुआ था। इसके अलावा, वह 1997 से 2000 तक आईसीसी के प्रमुख पद पर रहे। दो साल पहले उनका निधन हो गया था। वह 75 साल के थे।

POPULAR ON IBN7.IN