बंगाल : तृणमूल का 4 तो जीजेएम का 3 नगर निकायों पर कब्जा

पश्चिम बंगाल में नगर निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने चार नगरपालिकाओं में जीत दर्ज की है, जबकि गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) तीन नगरपालिका पर कब्जा करने में कामयाब रहा। तृणमूल कांग्रेस ने मैदानी इलाकों में सभी विपक्षी पार्टियों को धूल चटा दी, जहां उसने रायगंज, डोमकल तथा पुजाली नगर निगम में जीत दर्ज की। कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पराजय का मुंह देखना पड़ा है।

कांग्रेस को अपने गढ़ रायगंज तथा डोमकल में भी हार का मुंह देखना पड़ा है।

उत्तरी दिनाजपुर के रायगंज में तृणमूल कांग्रेस ने 27 वार्डो में से 24 पर जीत दर्ज की। वाम-कांग्रेस गठबंधन को दो, जबकि भाजपा को एक वार्ड पर जीत मिली।

दक्षिण 24 परगना के पुजाली में तृणमूल ने 16 में से 12 वार्डो पर जीत दर्ज की, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दो वार्ड में जीत मिली। कांग्रेस-वाम गठबंधन तथा अन्य को एक-एक वार्ड पर जीत मिली।

मुर्शिदाबाद जिले के डोमकल में तृणमूल ने 18 वार्ड जीते, जबकि कांग्रेस-वाम गठबंधन को तीन वार्डो पर जीत मिली।

विपक्षी पार्टी के दो पार्षदों के जीत के बाद तृणमूल में शामिल होने से सत्तारूढ़ पार्टी के पार्षदों की संख्या 20 हो गई।

वहीं, पहाड़ी इलाकों में जीजेएम का हालांकि वर्चस्व कायम रहा, लेकिन मिरिक अधिसूचित इलाके पर तृणमूल ने कब्जा कर लिया और दार्जिलिंग, कलिम्पोंग तथा कुर्सियांग में भी उसने सीटें हासिल की।

जीजेएम के गढ़ मिरिक में तृणमूल कांग्रेस ने दो-तिहाई बहुमत प्राप्त किया। तृणमूल ने छह वार्ड जीते, जबकि जीजेएम तीन सीटों पर सिमट गया।

दार्जिलिंग में जीजेएम ने एक को छोड़कर सभी सीटों पर जीत दर्ज की। तृणमूल कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की।

23 वार्ड वाले कलिम्पोंग नगर निगम में जीजेएम ने 18, तृणमूल ने दो, जबकि अन्य ने तीन वार्डो पर जीत दर्ज की।

कुर्सियांग में जीजेएम का दबदबा बरकरार रहा, जहां उसने 17 वार्ड जीते, जबकि तीन वार्ड तृणमूल के खाते में गए।

  • Agency: IANS