updated 1:05 PM CST, Jan 19, 2017
ताजा समाचार

विश्व भारती की तरह नए विश्वविद्यालय का होगा गठन : ममता

 

 

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार केंद्र द्वारा वित्तपोषित शांतिनिकेतन के विश्व भारती विश्वविद्यालय की तर्ज पर एक नए विश्वविद्यालय को स्थापित करने की योजना बना रही है।

बनर्जी ने यहां राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मेलन में कहा, "हम एक नया राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालय को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं जिसका नाम 'विश्व-बांग्ला विश्वविद्यालय' होगा और यह शांतिनिकेतन के वीबीयू से तीन मिनट की दूरी पर स्थित होगा। हमने नए विश्वविद्यालय के लिए जमीन की पहचान कर ली है। यह शांतिनिकेतन की तर्ज पर बनाया जाएगा।"

बनर्जी ने यह भी कहा कि शैक्षिक पेशेवरों के सेवानिवृत्ति की उम्र दो साल के लिए बढ़ाई जाएगी।

बनर्जी ने इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय को निर्देश दिया कि वे राज्य में शैक्षिक अवसंरचना में सुधार करें। साथ ही छात्रों के बीच योग्यता की पहचान के लिए 'विशेषज्ञ दल' का गठन करें।

उन्होंने कहा, "हम राज्य में नई प्रतिभा की पहचान के लिए विशेषज्ञ दल का गठन करेंगे। बंगाल के छात्र क्यों शिकागो और हावर्ड जाएं, जबकि हम शिकागो और हावर्ड जैसे विश्वविद्यालयों को यहीं बना सकते हैं। बंगाल में 13 विश्वविद्यालय थे। हमने पिछले पांच सालों में 16 नए विश्वविद्यालय और 46 नए सरकारी कॉलेजों की स्थापना की है। इस साल शिक्षा बजट में 471 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई है।"

  • Agency: IANS
Poker sites http://gbetting.co.uk/poker with all bonuses.