प. बंगाल : प्रेजीडेंसी यूनिवर्सिटी का नया परिसर कुर्सियांग में

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल में राजधानी कोलकाता स्थित प्रेजीडेंसी यूनिवर्सिटी का नया परिसर राज्य के कुर्सियांग में बनाया जाएगा, जिस पर 30 करोड़ रुपये की लागत आएगी। यहां खगोल भौतिकी एवं अंतरिक्ष विज्ञान के साथ-साथ हिमालय की पारिस्थितिकी और भूविज्ञान के अध्ययन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की, जब वह विश्वविद्यालय के 200 साल पूरे होने मौके पर आयोजित होने वाले समारोह के सिलसिले में इसके आमंत्रण पर वहां पहुंची थीं।

ममता ने अपने फेसबुक पेज में लिखा, "राज्य सरकार ने प्रेजीडेंसी यूनिवर्सिटी के दार्जिलिंग में कुर्सियांग स्थित डॉव हिल में हिमालय अध्ययन केंद्र की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।"

उन्होंने आगे लिखा, "इस केंद्र में खगोल भौतिकी एवं अंतरिक्ष विज्ञान, हिमालय की पारिस्थितिकी, जैव विविधता, भूविज्ञान एवं वास्तुस्थिति सहित दूसरे विषयों की स्नातक एवं परास्नातक स्तर की शिक्षा दी जाएगी।"

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राजरहाट में भी विश्वविद्यालय के कैंपस की स्थापना के लिए 118 करोड़ रुपये का अनुदान देगी। उन्होंने दौरे में विश्वविद्यालय को 30 करोड़ रुपये का अनुदान देने की घोषणा की।

ममता ने कहा, "विश्वविद्यालय के 200 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किए जा रहे समारोह को देखते हुए इस विरासत विश्वविद्यालय परिसर के सौंदर्यीकरण, मरम्मत और पुननिर्माण और पुस्तकालय के विकास के लिए मैं 11.78 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा करती हूं।"

उन्होंने कहा, "हम प्रेजीडेंसी यूनिवर्सिटी को विश्व स्तरीय संस्थान का दर्जा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

POPULAR ON IBN7.IN