बंगाल : छात्र की हत्या के लिए 3 गिरफ्तार

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल में कॉलेज परिसर में एक छात्र की हत्या के मामले में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी शनिवार पुलिस ने दी। मामला मिदनापुर जिले के सबंग सजनीकांता महाविद्यालय का है। छात्रों के दो समूहों के बीच शुक्रवार को हुए झगड़े के दौरान बीए के छात्र कृष्णा प्रसाद जना की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

पुलिस अधिकारी ने बताया, "छह लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई थी और पिछली रात (शुक्रवार) हमने उनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया। हम बाकी तीन की तलाश कर रहे हैं।"

पुलिस अधिकारी ने गिरफ्तार लोगों की राजनीतिक संबंद्धता पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया, और कहा कि गिरफ्तार तीनों व्यक्ति कॉलेज के पूर्व छात्र हैं।

घटना ने एक राजनीतिक रंग ले लिया है। विपक्षी कांग्रेस ने तृणमूल कांग्रेस की छात्र शाखा पर इस हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया है, जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने मौत के पीछे कांग्रेस से संबंद्ध छात्र परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच आंतरिक कलह को जिम्मेदार ठहराया है।

मामले के एक चश्मदीद और शिकायतकर्ता सोमेन गांगुली ने कहा है कि जना की हत्या इसलिए की गई, क्योंकि उसने राज्य के मंत्री सौमेन कुमार महापात्रा का अभिनंदन करने से इंकार कर दिया।

सोमेन गांगुली ने कहा, "जब जना ने मंत्री के अभिनंदन में शामिल होने से इंकार कर दिया तो 30-40 छात्रों के समूह ने लाठी-डंडों से उस पर हमला कर दिया। हम छात्र को मारने वालों के लिए उचित सजा चाहते हैं।"

महापात्रा ने जहां आरोपों से इंकार किया है, वहीं पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता मानस भुनिया ने इस हत्याकांड के लिए तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद को जिम्मेदार ठहराया है।

कांग्रेस से संबद्ध छात्र परिषद जहां इस घटना के विरोध में शनिवार को हड़ताल कर रखी है, वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) समर्थित स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) घटना के विरोध में निंदा दिवस मना रहा है।।

एसएफआई ने स्कूलों-कॉलेजों में हड़ताल का भी आह्वान कर रखा है।

POPULAR ON IBN7.IN