स्विस बैंक में रखे 92 लाख रुपये छुपाने पर व्यापारी को दो साल की जेल

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की जिला अदालत ने एक आभूषण व्यापारी को दो साल जेल और 50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है। राजू वर्मा नाम के व्यापारी पर आरोप है कि उसने आय कर विभाग से अपने स्विस बैंक अकाउंट की जानकारी छुपाई थी। बाद में आय कर विभाग ने जांच में पाया था कि व्यापारी ने स्विस बैंक अकाउंट में 92 लाख रुपये साल 2006 से जमा कर रखे हैं और उसकी जानकारी आय कर विभाग से छिपाई है। देहरादून के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट (सीजेएम) ने सोमवार को इस मामले में व्यापारी को दो साल की सजा मुकर्रर की।

आरोपी पक्ष के वकील के मुताबिक शहर के राजपुर रोड पर ज्वेलरी शॉप चलाने वाले राजू वर्मा को कोर्ट ने आय कर अधिनियम-1961 की धारा 276 C (1) (जानबूझकर टैक्स छिपाना) और 277 (आय के बारे में गलत जानकारी देना) के तहत दोषी करार दिया है। हालांकि, कोर्ट ने सजा सुनाने के बाद ही व्यापारी को एक महीने के लिए जमानत पर छोड़ दिया ताकि वो ऊपरी अदालत में अपील कर सके।

दरअसल, आयकर विभाग को साल 2012 में एक लिखित शिकायत मिली थी कि राजू वर्मा का स्विस बैंक में पर्सनल अकाउंट है, जिसका विवरण उसने इनकम टैक्स रिटर्न में नहीं किया है। इसके बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए आय कर विभाग के अधिकारियों ने  14 मार्च 2012 को वर्मा के कर्जन रोड स्थित आवास पर छापा मारा था। इस छापेमारी में आय कर अधिकारियों के हाथ स्विस बैंक अकाउंट के कागजात  लगे थे। उसके बाद उस पर कार्रवाई की गई।

POPULAR ON IBN7.IN