उत्‍तराखंड चुनाव 2017: बाबा रामदेव ने तोड़ा कानून

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के लिए हो रहे मतदान में बुधवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने भी वोट डाला। राज्‍य की 69 सीटों पर शाम 5 बजे तक 68 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया था। रामदेव ने हरिद्वार में वोट डालने के बाद दोपहर करीब पौने चार बजे एक ट्वीट किया। उन्‍होंने मतदान करते अपनी तस्‍वीर लगाई और लिखा, ”मैं 18 घंटे काम करता हूं। पर दुनिया या भारत के किसी भी कोने में रहूं, हरिद्वार आकर वोट ज़रूर करता हूं।” वोट करते समय की तस्‍वीर खिंचा कर रामदेव ने चुनाव आयोग का नियम तोड़ा है। आयोग के नियमों के मुताबिक, ‘पोलिंग स्‍टेशन में कैमरा/सेल्‍युलर (मोबाइल)/कॉर्डलेस/वायरलेस फोन इ‍त्‍यादि का इस्‍तेमाल प्रतिबंधित है।’ आयोग की वेबसाइट पर दिए गए मैनुअल के अनुसार, पोलिंग स्‍टेशन या उसके 100 मीटर के दायरे में इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की इजाजत नहीं होती। साथ ही किसी तरह का कैमरा लाने पर भी स्‍पष्‍ट प्रतिबंध होता है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, वोट डालते समय वोटर अपनी फोटो तो नहीं ले रहा, यह जांचने की जिम्‍मेदारी रिर्टनिंग अधिकारियों की होती है। हालांकि चुनाव आयोग पहचान स्‍पष्‍ट होने पर खुद ही इसका संज्ञान ले सकता है।

Baba Ramdev, Swami Ramdev, Baba Ramdev breaking Law, Baba Ramdev Selfie, Baba Ramdev Video, Baba Ramdev Law, Baba Ramdev Yoga, Yoga Guru, Baba Ramdev Voting, Baba Ramdev Vote, Uttarakhand Polls 2017, UK pOlls 2017, Uttarakhand Elections, India, jansatta चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में मतदान केंद्रों के भीतर फोटो खींचने पर प्रतिबंध की बात स्‍पष्‍ट तौर पर लिखी गई है।

बाबा रामदेव पर जनप्रतिनिधि कानून के तहत चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकता है। हाल ही में हुए पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान भी बड़ी संख्‍या में सोशल साइट्स पर वोटिंग के दौरान ली गईं सेल्‍फीज अपलोड की गई थीं। इस पर पंजाब के मुख्‍य चुनाव अधिकारी वीके सिंह ने कहा था, ”वोटर्स पोलिंग बूथ के भीतर मोबाइल लेकर नहीं जा सकते, फोटो खींचना तो दूर की बात है। अगर वह सेल्‍फी लेना चाहते हैं तो ऐसा वोट डालने के बाद ही किया जाना चाहिए।”

 

रामदेव ने इस तस्‍वीर में अपने मीडिया मैनेजर, आचार्य बालकृष्‍ण, पत्रकार सुधीर चौधरी और रोहित सरदाना व शलभ कुमार को भी टैग किया था। इसपर कई यूजर्स ने सवाल उठाए। एक यूजर ने कहा कि ‘वोटिंग रूम में कैमरा… कानून का मजाक बना दिया है।”

 

उत्‍तराखंड के 13 जिलों की 70 विधानसभा सीटों में से 69 पर बुधवार को मतदान हुआ। एक सीट पर बीएसपी प्रत्‍याशी की मौत होने से चुनाव स्‍थगित कर दिया गया है। वहां नौ मार्च को मतदान कराया जााएगा।

POPULAR ON IBN7.IN