उप्र में बहुप्रतीक्षित लैपटॉप वितरण योजना शुरू

लखनऊ,11 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को अपनी सरकार का सबसे बड़ा चुनावी वादा पूरा करते हुए राजधानी लखनऊ से बहुप्रतीक्षित लैपटॉप वितरण योजना शुरू की। राजधानी के काल्विन तालुकेदार कॉलेज में इस योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश ने 50 पात्र छात्र-छात्राओं के बीच लैपटॉप वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान 10 हजार छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए गए।

इस योजना के तहत जल्द ही अन्य जिलों में भी लैपटॉप वितरण शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिलेश ने कहा, "हमें उम्मीद है कि लैपटॉप पाने के बाद छात्र एक नई दुनिया में जाएंगे। लैपटॉप देने का मकसद छात्र-छात्राओं को दुनिया से जोड़ना है। कहा जा सकता है कि लैपटॉप और इंटरनेट आज के समय की जरूरत हैं।"

उन्होंने कहा, "यह सही है कि छात्र-छात्राएं इस योजना का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आज सरकार का सपना पूरा होने के साथ छात्रों का इंतजार भी समाप्त हो रहा है। बहुत जल्द लखनऊ सहित अन्य जिलों के छात्रों के बीच भी लैपटॉप वितरित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।"

अखिलेश ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा, "जिन लोगों ने इसे झुनझुना कहा था, उन्हें भी मैं एक-एक लैपटॉप जरूर दूंगा।"

उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार की सफलता से विपक्षी दल डरे हुए हैं। उन्हें लगता है कि जब एक साल में सपा सरकार ने राज्य को यहां खड़ा कर दिया तो बाकी चार साल में तो उत्तर प्रदेश को ही बदल देगी।

अखिलेश ने कहा, "सपा सरकार एक साल में अपने सभी वादे पूरा करने की दिशा में बढ़ रही है। हमने जनता से जो वादे किए हैं, वे सभी पूरे किए जाएंगे।"

विपक्षी दलों पर कानून एवं व्यवस्था बिगाड़ने का आरोप लगाते हुए अखिलेश ने कहा, "आप लोग पता कर लीजिए कि प्रदेश में बलवों में शामिल होने के आरोप में पकड़े गए लोग किस पार्टी से ताल्लुक रखते हैं।"

गौरतलब है कि लैपटॉप वितरण योजना के तहत वर्ष 2012 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित उत्तर मध्यमा की परीक्षा, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से इंटरमीडिएट के समकक्ष आलिम परीक्षा, सीबीएसई या आईसीएससी से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में ही मान्यता प्राप्त उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत सभी वर्गो के 15 लाख छात्र-छात्राओं को लैपटॉप उपलब्ध कराया जाना है।

वितरित किया जाने वाला लैपटॉप एचपी इंडिया द्वारा निर्मित किया गया है। 14 इंच आकार की स्क्रीन वाले इस लैपटॉप की हार्डडिस्क 500 जीबी तथा रैम 2जीबी क्षमता की है। यह लैपटॉप ब्लू-टूथ, वाई-फाई सपोर्ट एवं न्यूनतम तीन घंटे की क्षमता वाली बैटरी से युक्त है। लैपटॉप में डीवीडी राइटर व हिंदी, अंग्रेजी एवं उर्दू भाषाओं में टाइप करने की सुविधा है।

उल्लेखनीय है कि सपा ने वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा-पत्र में इंटर पास छात्रा-छात्राओं को लैपटॉप देने का वादा किया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

POPULAR ON IBN7.IN